उत्तर भारत में बदलता मौसम लाया आफत

0
72
उत्तर भारत
उत्तर भारत में बदलते मौसम की वजह से लगभग 26 लोगों की हुई मौत

उत्तर भारत में मौसम ने ली करवट

उत्तर भारत में बुधवार को कहीं धीमी तो कहीं तेज बारिश हुई | लेकिन इसी दौरान तेज आंधी और आकाशीय बिजली भी गिरी | जिससे इसकी चपेट में आकर उत्तर प्रदेश , मध्य प्रदेश , झारखंड और राजस्थान में कुल मिलकर 26 लोगों की मौत हो गई है। उत्तर प्रदेश में बिजली की चपेट में आने से 7 लोगों की जान चली गई और दर्जन भर लोग घायल हो गए|

इस दौरान कानपुर के साथ ही आसपास के कुछ जिलों में बुधवार को तेज तपिश के बाद बारिश हुई। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में आंधी के बाद बारिश से कुछ इलाकों में पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए । वहीं, राजस्थान में मंगलवार को तूफान और बारिश से करीब 6 लोगों की मौत हो गई। जिनमें हनुमानगढ़ में 3 लोगो की मौत हो गई , धौलपुर में 2 और भरतपुर में एक की जान चली गई है । राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री आपदा राहत के तहत आर्थिंक सहायता उपलब्ध कराने के लिए तीनों जिलों के कलेक्टरों को निर्देश दे दिए है।

मध्य प्रदेश में भी कई जगह आंधी के साथ जमकर बारिश हुई। इस दौरान हादसों में करीब 9 लोगों की मौत हो गई है । विंध्य के सतना, सीधी और रीवा में बुधवार को आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई है । वहीं, उत्तराखंड में भी भारी बारिश के चलते मंगलवार रात बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से 22 मवेशी मारे गए है । पिथौरागढ़ में आधा दर्जन मवेशी सड़क के मलबे में दफन हो गए है और चारधाम की यात्रा पूरे दिन प्रभावित रही।