ध्यान रखें शरीर में इन बदलवा को कभी ना करे नज़र अंदाज़

0
72
शरीर
शरीर की कोई भी परेशनी को ना करे नज़र अंदाज़

हमारे शरीर में कई ऐसी चीज़े हैं जो अभी तक हमे खुद को नहीं पता होंगी।

शरीर का हर हिस्सा अहम हिस्सा होता हैं। शरीर का हर अंग अपना काम करता हैं और शरीर के हर अंग का काम करना भी बहुत ज़रूरी हैं। अक्सर देखा जाता है की लोग छोटी छोटी बीमारियों या परेशानियों को नज़र अंदाज़ कर देते हैं। नज़ार अंदाज़ का मतलब छोटी परेशनी बड़ी परेशनी में तब्दील हो जाती हैं। अगर आप भी अपने शरीर की परेशनियों को नज़र अंदाज़ कर रहे हो तो सावधान हो जाइए।

इन परेशानियों को ना करे नज़र अंदाज़

बार बार मीठा खाना

अक्सर देखा जाता हैं की लोगो में कई बार मीठा खाने की चाहत बड़ जाती हैं। हर चीज़ के बाद लोग मीठा खाने लगते हैं। इसका मलतब है की आपके शरीर में शुगर की कमी हो गई हैं जिसके चलते आपको मीठा खाने की तलब लगती हैं। अगर ऐसा आप के साथ भी हो रहा हो तो फ़ौरन किसी डॉक्टर से इसकी सलहा ले।

मसूढ़ो से खून आना

ब्रश करते समय हमारे मसूढ़ो से खून आने लगता हैं। इसका कारण हैं की हमारे शरीर में विटामिन- सी की कमी हो गई हैं। अगर आपको भी ऐसा होता हो तो अपनी डाइट में फल, पालक, टमाटर, शिमला मिर्च जैसी चीज़ो को तुरंत शामिल करे। ताकि इस परेशनी से आपको रहत मिल सके।

ख़ुदरे नाख़ून

अगर आपके नाखून खुदर रहे हो तो समझ जाए की आपके शरीर में विटामिन बी की कमी हो गई हैं। ऐसे में इस कमी को पूरा करने के लिए आपको दूध का सेवन करना होगा इसके साथ ही आपको नारियल और मशरूम भी खाना होगा।

स्किन ड्राई होना

स्किन ड्राई होने की समस्या हर किसी को होती हैं लेकिन लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते। जिसके चलते यह एक बड़ी बीमारी में तब्दील हो सकती हैं। अगर आपकी त्वचा भी ड्राई रहती है तो स,समझ जाए की आपको विटामिन- ई की कमी हो चुकी हैं। और इस से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने खाने में हरी सब्ज़िया, मशरूम, तेल और मछली का सेवन करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here