ब्राजील में वर्ष 2014

में हुए फीफा विश्व कप में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाला छोटा सा दक्षिण अमेरिकी देश कोस्टा रिका अगले माह रूस में होने वाले विश्व कप में अपने शानदार प्रदर्शन को दोहराना चाहेगा।
फीफा रैंकिंग में 25वें स्थान पर मौजूद कोस्टा रिका पिछले विश्वकप में अपने ग्रुप में शीर्ष पर रही थी। टीम ने दो जीत और एक ड्रा के साथ कुल सात अंक अर्जित किए थे।
प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कोस्टा रिका ने ग्रीस को पेनाल्टी में हराकर पहली बार किसी विश्व कप के अंतिम-8 में जगह बनाई थी। हालांकि, क्वार्टर फाइनल में उसे नीदरलैण्ड्स के खिलाफ पेनाल्टी में हार का सामना करना पड़ा।
कोस्टा रिका 1990 से लेकर 2014 तक हुए कुल सात विश्व कप में से चार में क्वालीफाई करने में कामयाब रही। इटली में 1990 में हुआ विश्व कप कोस्टा रिका का पहला विश्व कप था। इस प्रतियोगिता में टीम ने प्री क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया जबकि 2002 एवं 2006 में हुए विश्व कप में वह ग्रुप स्तर से आगे नहीं बढ़ पाए।
कप्तान ब्रायन रूइज और कोच ओस्कर रोमिरेज के मार्गदर्शन में टीम इस बार अपने पिछले प्रदर्शन से आगे बढ़ना चाहेगी। टीम ने कोनकाकैफ विश्व कप क्वालीफायर के मैच में त्रिनिदाद एवं टोबैगो और अमेरिका को हराकर विश्वकप का टिकट हासिल किया था।
इस विश्व में कोस्टा रिका को सर्बिया, ब्राजील और स्विट्जरलैंड के साथ ग्रुप ई में रखा गया है। टीम की डिफेंस बेहद मजबूत नजर आ रही है और वह अपने ग्रुप में ब्राजील जैस अटैक को भी मुश्किल में डाल सकते हैं।
स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड से खेलने वाले टीम के गोलकीपर केलोर नावास पर सबकी निगाहें टिकी होंगी जबकि केंडल वॉटसन, गियानकार्लो गोंजालेज एवं जॉनी अकोस्टा जैसे खिलाड़ियों के डिफेंस में होने से टीम और मजबूत नजर आ रही है।
नावास टूर्नामेंट में टीम के लिए अहम साबित हो सकते हैं। रियल मेड्रिड के गोलकीपर नावस ने 2014 में ब्राजील में महत्चपूर्ण भूमिका निभाई थी और टीम को उनसे एक बार फिर वैसी ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। कप्तान रूइज पर टीम के आक्रमण का दारोमदार होगा लेकिन फारवर्ड लाइन में टीम को अच्छे खिलाड़ियों की कमी खलेगी। रूइज कोस्टा रिका के लिए 100 मैच खेलने से मात्र दो मैच दूर हैं।
टीम में कोई शीर्ष स्तरीय स्ट्राइकर भी नही है जो विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में कोस्टा रिका के लिए चिंता का विषय है। जोएल कांप्वेल और मार्को यरेना दोनों ही स्ट्राइकर चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं, ऐसे में उनके लिए फारवर्ड को मजबूती दे पाना आसान नहीं होगा।
ग्रुप ई में ब्राजील कागजों पर सबसे मजबूत टीम है। हालांकि कोस्टा रिका भी नॉकआउट चरण तक पहुंच सकती है और अगर ऐसा होता है तो वहां उसका सामना गत चैंपियन जर्मनी या फिर कोनकाकैफ विश्व कप क्वालीफायर के प्रतिद्वंद्वी मेक्सिको से होगा।
कोस्टा रिका 2018 फीफा विश्व में अपना पहला मैच 17 जून को सर्बिया से खेलेगी। इससे पहले, कोस्टा रिका 8 और 12 जून को इंग्लैंड और बेल्जियम जैसी मजबूत टीमों से दोस्ताना मैच खेलेगी।
टीम :गोलकीपर : केलोर नावास, पैट्रिक पेम्बर्टन, लियोनल मोरिरा
डिफेंडर : क्रिस्टियन गैंबोआ, इयान स्मिथ, रोनाल्ड मातर्रिता, ब्रायन ओवियडो, ऑस्कर डुआर्ट, गियानकारलो गोंजालेज, फ्रांसिस्को कैल्वो, केंडल वास्टन, जॉनी अकोस्टा।
मिडफील्डर: डेविड गुजमैन, येल्त्सिन तेजेदा, सेल्सो बोर्गेस, रैंडल अजोफिफा, रोडनी वालेस , ब्रायन रुइज, डैनियल कोलिंड्रेस, क्रिश्चियन बोलानोस।
फारवर्ड: जोहान वेनेगास, जोएल कैम्पबेल, मार्को यूरेना। आईएएनएस
Previous articleसर्वोच्च न्यायालय का शुक्रिया : चिदंबरम
Next articleजेएनयू के पूर्व छात्र कन्हैया कुमार ने ट्वीट कर बोला