बर्फ का पानी पिने से क्या होता है जानिए

0
88

गर्मी में ठंडा पानी तो सभी की ज़रूरत है पर की लोग ज्यादा ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। इस से आपके हृदय की गति हो जाती कम

बर्फ का पानी आपके दिल की सेहत के लिए बहुत बुरा है। कुछ लोगों को बिना बर्फ का पानी पसंद ही नहीं आता। लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी यह आदत आपको नुकसान पहुंचा सकती है। जी हां, बर्फ का पानी आपके दिल की सेहत के लिए बहुत बुरा है।

ज्यादा ठंडा पानी पाचन प्रक्रिया पर प्रभाव डालता है, इससे रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। पाचन की प्रक्रिया धीमी पड़ने से खाना ठीक से नहीं पचता और पोषक तत्व भी नहीं मिल पाते। शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है और जब आप कोई ठंडी चीज पीते हैं तो उस वस्तु के तापमान को नियमित करने के लिए आपके शरीर को कुछ ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है। ज्यादा ठंडा पानी पीने से आपके हृदय की गति कम हो जाती है।

इस ऊर्जा का उपयोग भोजन के पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए होता है, यही वजह है कि ठंडा पानी पीने से आपके शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते। ठंडा पानी सबसे ज्यादा हमारे गले को प्रभावित करता है, इसलिए गर्मियों में अक्सर गला खराब होने का खतरा रहता है। वहीं बच्चों को खांसी, और श्वासं लेने में तकलीफ की शिकायत भी होने लगती है।