रमजान रोजों के इस्तकबाल की तैयारियां 

0
25
रमजान

रमजान रोजों के इस्तकबाल की तैयारियां

इस्लाम धर्मावलंबियों के पवित्र माह रजमान मुबारक में एक माह तक चलने वाले रोजों के इस्तकबाल की मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में तैयारियां शुरू हो गई हैं। मुफ्ती-ए-आजम मध्यप्रदेश हजरत मौलाना मोहम्मद हामिद अहमद सिद्दीकी के अनुसार १६ मई मुताबिक उन्तीस शाबान को रमजान मुबारक का चांद नजर आने की पूरी उम्मीद है। चाँद दिखाई देने पर १७ मई से इंशा अल्लाह रमजान रोजे शुरू हो जायेंगे। महीने भर के रोजों के समापन पर ईदुल फित्र मनाई जायेगी।
व्यवस्थाओं की मांग- मुफतीए आजम ने प्रशासन से मुस्लिम बहुल क्षेत्र की मस्जिदों के आसपास रमजान के पूर्व साफ सफाई एवं जलपूर्ति की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। मौलाना साहब ने रमजान रोजों के दौरान विद्युत प्रदाय निर्बाध रूप से जारी रखने की भी मांग की है।

मस्जिदों में बढ़ेगी रौनक

नगर के मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में रमजान मुबारक की तैयारियाँ जोर शोर से जारी हैं। मस्जिदों में सफाई, पुताई एवं बिजली के बल्लों को बदलने-सुधारने का कार्य किया जा रहा है। मंडी मदार टेकरी स्थित जामा मस्जिद अहले कुरैश, नूरानी मस्जिद ठक्करग्राम, मस्जिदे हनफिया बरोराबाग, नगीना मस्जिद गोहलपुर, सुलेमानी मस्जिद मोतीनाला, मस्जिद अलफबेग मंसूराबाद, यकीनिया जामा मस्जिद ढलगर मोहल्ला, जामा मस्जिद ओमती, बंगाली मस्जिद नया मोहल्ला, जामा मस्जिद अंधेरदेव के साथ छावनी क्षेत्र सदर तथा उपनगरीय क्षेत्र की मस्जिदों में भी रमजान मुबारक के इस्तकबाल की तैयारियाँ की जा रही है। रमजान का चाँद नजर आने के साथ ही मस्जिदों में रौनक बढ़ जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here