रमज़ान – सेहरी के दौरान ले यह चीज़े, नहीं लगेगी भूक और प्यास

0
89
रमज़ान
रमज़ान में सेहत का रखे ध्यान

रमज़ान के पाक महीने में 30 दिन रोज़े रखें जाते हैं।

रोज़े के दौरान रोज़दार सुबह से शाम तक कुछ नहीं खा सकता और न ही पानी पिया जा सकता हैं। ऐसे में रोज़दारो लिए ज़रूरी हैं की वो अच्छी सेहरी करे ताकि उन्हें रोज़े के दौरान भूक और प्यास का अहसास ना हो। चुकी इस साल रोज़े गर्मी के मौसम में हैं ऐसे में बीमार होने की समस्या और भी बड़ गई हैं। लगातार गर्मी के कहर से रोज़दारो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं। ऐसे में हम आपको बताने आए हैं की सेहरी में आप क्या ले सकते हैं जिससे आप पुरे दिन तंदुरस्त बने रहेंगे।

सेहरी में ले यह पांच चीज़े

खजूर

सेहरी और इफ्तार में खजूर का उपयोग ज़रूर करें। खजूर खाने से आपको कमजोरी नहीं होगी क्यूकि खजूर में आयरन और कई पोषक तत्व मिले होते हैं। जिससे आपको अच्छा महसूस होता हैं।

खूब पानी पिए

इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रहीं जिसके चलते आपको पानी की कमी हो सकती हैं। हर रोज़ आपको कम से कम 3 लीटर पानी का सेवन करना होगा ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो। सेहरी के दौरान भी आप पानी का सेवन करे। सेहरी में आप करीब 4 से 5 ग्लास पानी के ले। इससे आपको पानी की प्यास कम लगेगी।

दूध-दही ले

सेहरी में कोशिश करे की ज़्यदा से ज़्यदा ठंडी चीज़ो का उपयोग किया जाए। ऐसे में आप एक ग्लास ठंडे दूध का ले सकते हैं। अगर आप दूध नहीं पीते तो आप दही ले। आप दही में एक दो दाने इलायची के डालकर भी ले सकते हैं इससे आपको दिन भर प्यास का अहसाह नहीं होगा।

तेल वाला खाना न खाए

ध्यान रखें की ज़्यदा तेल वाला खाना सेहरी में ना ले क्यूकी अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको दिन भर पानी की प्यास सता सकती हैं। कोशिश करे की इसकी जगह बिलकुल लाइट खाना ले।

फल और सब्ज़ी खाए

सेहरी के दौरान ज़्यदा से ज़्यदा फल खाए। फल खाने से आपको दिन भर कमज़ोरी नहीं होगी। हरी सब्ज़ियों का उपयोग करें। सब्ज़ी हमेशा देर से पचती हैं ऐसे में अगर आप सब्ज़ी खाते हैं तो आपको भूक नहीं लगेगी।