‘रूस की अवैध धनराशि पर आंख मूंद रहा ब्रिटेन’

0
42

ब्रिटेन पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अवैध संपत्तियों को छिपाने के आरोप लगा है,

जिससे देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के

खतरा बना हुआ है। ब्रिटेन की एक संसदीय संस्था ने कहा कि ब्रिटेन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अवैध संपत्तियों को छिपा रहा है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कॉमन्स फॉरन अफेयर्स कमिटी ने कहा कि रूस के पूर्व जासूस सर्गेई स्क्रीपल और उनकी बेटी को जहर दिए जाने का मामला सामने आने के बावजूद ब्रिटेन का रूस के साथ व्यापार पहले की तरह सामान्य है और इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया। पुतिन और उनसे संबद्ध लोगों की अवैध संपत्तियों को रखने के लिए ब्रिटेन का बेजा इस्तेमाल किया जा रहा है।

‘मॉस्कोज गोल्ड : रशियन करप्शन इन द यूके’ नाम की रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस की गैस कंपनी गैजप्रोम को स्क्रिपल और उनकी बेटी की हत्या के प्रयास के कुछ दिनों बाद ही लंदन में कारोबार करने दिया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पुतिन के संदेहास्पद कारकों से निपटने के ब्रिटेन के प्रयास कमजोर हुए।

रूस के पूर्व जासूस और उनकी बेटी को जान से मारने के प्रयास के बाद ब्रिटेन और रूस के बीच कारोबार तेजी से बहाल हो गए, जिससे लंदन में रूसी दूतावास ने ट्वीट कर कहा, “हमेशा की तरह सामान्य व्यापार।”

समिति के अध्यक्ष और कंजरवेटिव सांसद टॉम टुगेनहट ने संडे टाइम्स को बताया कि ब्रिटेन की यह सुस्त प्रतिक्रिया दिखाती है कि हममें उन्हें रोकने की हिम्मत नहीं है। लंदन के बाजार रूस के प्रयासों में मदद कर रहे हैं।

सुरक्षा और आर्थिक अपराध मंत्री बेन वॉलेस ने कहा कि उन्हें समिति को साक्ष्य देने के लिए नहीं बुलाया गया। उन्होंने कहा, “मुझे डर है कि इस तरह की चूक ने रिपोर्ट को कमजोर किया है।”

आईएएनएस