सेल्फी आपके जीवन के लिए बन सकती हैं हानिकारक

0
116
सेल्फी
सेल्फी बन सकती है आपके जीवन के लिए मुसीबत

(सेल्फी) आज का दौर वो दौर हैं जिसमें स्मार्टफोन ने आदमी की जिंदिगी को पूरी तरह बदल कर रख दिया हैं।

हर आदमी अपना ज़्यदा से ज़्यदा समय अपने स्मार्टफोन पर बिताने लगा हैं। ज़्यदा तर लोग अपने स्मार्टफोन को सेल्फी क्लिक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। जिसके कारण इन दिनों आदमी कई बीमारियों के शिकार का एक हिस्सा बन गया हैं।

इन दिनों देखा जाता हैं की लोग सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपनी फोटो पोस्ट करते हैं या फिर नए कपडे पहने तो सेल्फी, GYM वर्कआउट के दौरान सेल्फी, कोई होटल गए तो सेल्फी। सेल्फी मानों आदमी के जीवन का एक हिस्सा बन गई हैं। लेकिन लोग यह नहीं समझते की यह सेल्फ़ी उनकी जिंदिगी पर कितनी भारी पड़ सकती हैं। आज हम आपको सेल्फ़ी से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे इसके साथ ही आपको बताएंगे की किस तरफ़ा यह सेल्फी आपके जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं।

रिश्तों में आ सकती हैं दरार

सेल्फी से आपके रिश्ते हो सकते हैं खत्म

अक्सर देखा जाता हैं की महिला ज़्यदा सेल्फी लेने में व्यस्त रहती हैं जिसके चलते इनके रिश्तों में दरार पैदा हो सकती हैं। वीकेंड के दौरान भी देखा जाता हैं की महिला अपनी सेल्फी लेने में अपना टाइम गवा देती हैं। वीकंड में आदमी सोचता हैं की वो अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताए लेकिन समय बिताने की जगहा उसे भी सेल्फी का शिकार बनना पड़ता हैं। कई बार नए नए शादी शुदा जोड़े भी सेल्फी का शिकार बन जाते हैं। पत्नी अपने पति को समय देने के बजाए सेल्फ़ी में व्यस्त रहती हैं जिसके चलते रिश्तों में दरार आ सकती हैं। अगर आप सेल्फी एडिक्ट हैं तो थोड़ा संभल जाए।

कई बीमारियों को देती है जन्म

मानसिक तौर पर आप हो सकते बीमारी का शिकार

लगातार सेल्फी लेने से आप कई बीमारियों के शिकार बन जाते हैं। आप सेल्फी लेते ही उसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट या फेसबुक पर शेयर करते हैं जिसके बाद आपको कई तरह के कमैंट्स भी आते हैं। बहुत से लोग कमैंट्स को नेगेटिव ले लेते हैं जिसके चलते वो सोचते हैं की शयद मुझ में कुछ खराबी हैं या हम अच्छे नहीं दिख रहे। इस तहत आप एक मानिसक बीमारी का शिकार हो जाते हैं। इसके साथ ही आपको बता दे की जब आप सेल्फी लेते है तो अपना हाथ उठाते हैं जिसके चलते आपकी कोनी में भी इसका असर पड़ता हैं। सेल्फी लेने के दौरान हम कई बार अलग अलग पोज़ भी करते हैं जिसमे ज़्यदा तर महिलाए और युवती अपने मुँह का इस्तेमाल ज़्यदा करती हैं जोकि एक बड़ी दिक्कत खड़ी कर सकता हैं।

जान का बना रहता है ख़तरा

सेल्फी क्लिक करते दौरान आपकी जान को रहता हैं ख़तरा

सेल्फी लेते समय आदमी इतना मदहोश हो जाता है की उसे सही और गलत में फर्क नज़र ही नहीं आता। वो सेल्फी लेने में अक्सर वो कदम उठा लेता हैं जो उसकी जान ले सकता हैं। हमने कई बार देखा की सेल्फी के क्रेज़ में लोग रेलवे ट्रैक, स्वीमिंगपूल , डैम , या फिर कोई ऊंची ईमारत पे सेल्फी लेते हुए अपनी जान गवा देते हैं। कई बार हमने देखा की लोग चलती गाड़ी में सेल्फी लेने का प्रयास करते हैं और हादसे का शिकार हो जाते हैं। अगर आप भी यह सब करते हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाए और अपनी जान से खिलवाड़ ना करे।

कैसे पाया जाए इससे छुटकारा

स्मार्टफोन से बनाए रखे दुरी

1. सेल्फी से बचने का एक ही उपाए हैं की आपको अपने स्मार्टफोन से दुरी बनानी होगी। चूकि आप जैसे ही अपने स्मार्टफोन से दूर होंगे आपकी यह आदत ख़त्म हो सकती हैं।
2. अगर आप चाहें तो अपना कुछ समय आप अपनी मन पसंद बुक पढ़ने में दे सकते हैं ऐसे में आप इस चीज़ से थोड़ी दुरी बना सकते हैं।
3. आप अपने घर के कामों में ज़्यदा समय दे सकते हैं अगर आप ऐसे करते है तो आप अपने स्मार्टफोन से दुरी बना सकते हैं।
4. बच्चों के साथ थोड़ा समय बिताए ताकि आप इस खतरनाक बीमारी का शिकार होने से बच सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here