दुनिया के टॉप-6 स्मार्ट शहरों में जयपुर

0
330
दुनिया के टॉप-6 स्मार्ट शहरों में जयपुर

नवंबर में बार्सिलोना में होगा स्मार्ट सिटी वल्र्ड प्रतियोगिता, 126 देशों के 600 शहरों की एंट्री
भारत के गुलाबी शहर जयपुर का दुनिया के टॉप-6 स्मार्ट सिटीज की श्रेणी में चयन हुआ है। नवंबर में बार्सिलोना में होने वाले स्मार्ट सिटी वल्र्ड प्रतियोगिता में 126 देशों के 600 शहरों की एंट्री दी गई है। इनमें जयपुर टॉप-6 की श्रेणी में पहुंच चुका है। पिछले साल स्मार्ट सिटी अवार्ड न्यूयॉर्क शहर को मिला था।
1727 में बसे ऐतिहासिक शहर जयपुर में बड़ी ही तेजी से बदलाव आए है। यहां प्रतिवर्ष 40 मिलियन पर्यटक आते हैं। शहर में कई बदलाव किए गए हैं, जो इसे विश्व स्तर पर पहचान दे रहा है। जयपुर विकास प्राधिकरण के कमिश्नर वैभव गलेरिया कहते हैं कि जयपुर की समस्याओं का डिजिटल समाधान हो, स्मार्ट सिटी उस दिशा में एक कदम है। उन्होंने कहा कि जयपुर एक हेरिटेज शहर है। विकास की गति में स्मार्ट सिटी इंटरवेंशंस ही जयपुर विकास प्राधिकरण का लक्ष्य है। एक तरह से ये जयपुर शहर का ट्रांजीशन है, हेरिटेज सिटी से लेकर स्मार्ट सिटी तक।
शहर में 50 जगह फ्री वाईफाई
जयपुर शहर के 50 स्थानों पर फ्री वाईफाई उपलब्ध है। इससे 2.5 लाख से ज्यादा लोग हर माह लाभान्वित होते हैं। जयपुर स्मार्ट ऐप की मदद से कई जानकारियां पर्यटकों को मिलती हैं। जयपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के नोडल अफसर देवेश गुप्ता ने ऐसा सुझाव दिया कि 9-10 जगह पर हमने पार्किंग के सॉल्यूशन लगाए हैं, लोग देख सकते हैं कि कहां कितनी पार्किंग है।
कियोस्क से जानकारी
पर्यटकों की सुविधा के लिए और उन्हें जानकारी देने के लिए पर्यटन स्थलों पर जगह-जगह जयपुर इनफार्मेशन कियोस्क भी लगे हैं। प्रतिदिन इसे करीब नौ हजार लोग इस्तेमाल करते हैं और ये शहर के 32 मशहूर पर्यटन स्थलों, हॉस्पिटल, रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंड पर लगे हुए हैं। यहां बस और रेलवे टिकट की बुकिंग से लेकर जरूरी फोन नंबर और शॉपिंग की दुकानों से होटल और रेस्तरां की जानकारी तक उपलब्ध है। यहां तक कि फोन भी रिचार्ज हो सकता है।
गंदगी फिर भी बड़ी समस्या
जानकारी के अनुसार, शहर की सुंदरता को गंदगी बिगाड़ रही है। शहर को स्वच्छ करने की प्लानिंग तो की जाती है। लेकिन, अमल में नहीं लाया जाता। शहर के कुछ स्थानों पर 50 स्मार्ट डस्टबिन रखे गए हैं। यही कारण है कि स्वच्छ शहरों की रैंकिंग में जयपुर 434 शहरों में से 215वें नंबर पर आया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here