महाराष्ट्र हुआ लॉकडाउन, जानिए क्या खुला-क्या बंद

0
104
Maharashtra
Maharashtra

बढ़ते कोरोना मामलों और मेडिकल सुविधाओं की अफरा तफरी के बीच महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने आखिरकार सूबे में लॉकडाउन लगाने का फैसला ले ही लिया है.
राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ने राज्य की जनता के नाम जारी किये गए एक सन्देश में कल रात से आगामी पंद्रह दिनों तक के लॉकडाउन की घोषणा की है.
मुख्यमंत्री ठाकरे ने अपने सन्देश में कहा की महाराष्ट्र में कल रात 8 बजे से कठोर प्रतिबंध लागू किये जाएंगे. उन्होंने कोरोना के खिलाफ उठाये गए इस कदम को लॉक डाउन की बजाय ब्रेक द चेन अभियान का नाम दिया है
उद्धव ने कहा की कल से ब्रेक द चेन अभियान की शुरुआत होगी जिसके अंतर्गत आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी .
15 दिन तक आवागमन भी सिर्फ आवश्यक सेवाओं का ही होगा, इसके अलावा कहीं पर भी आना जाना प्रतिबंधित होगा.
बिना कारण घर से निकलने की छूट नहीं होगी.
बैंक के कामकाज जारी रहेंगे साथ ही रिक्शा व टैक्सी जैसी कुछ गिनती की सुविधाएं चालु रहेंगी.

राज्य में ऑक्सीजन की कमी

ऑक्सीजन की कमी पर बात करते हुए उद्धव ने कहा कि वर्तमान में राज्य ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहा है, जिसे देखते हुए केंद्र सरकार को महाराष्ट्र की मदद करनी चाहिए.
उद्धव के अनुसार केंद्र को वायुसेना के माध्यम से ऑक्सीजन और जरूरत की अन्य सामग्री उपलब्ध करानी चाहिए जिसके अभाव में कई लोग अपना डैम तोड़ रहे हैं.

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना का प्रकोप अपने चरम पर पहुँच चुका है. प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों में इक्यावन हजार सात सौ कोरोना के मामले दर्ज किये गए वहीं 258 लोगों की मौत भी हुई है.
महाराष्ट्र में फिलहाल बत्तीस हजार दो सौ चौबीस लोग होम कोरेन्टीन हैं और उन्तीस हजार तीन सौ लोग इंस्टीटूशनल कोरेन्टीन में हैं.जिसके साथ राज्य में कोरोना से मृत्यु दर एक दशमलव अड़सठ प्रतिशत हो चुकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here