(लंदन) 10 हजारों अड़ा से बना विशालकाय आमलेट

0
174
(लंदन) 10 हजारों अड़ा से बना विशालकाय आमलेट, हजारों ने मिलकर खाया 22 सालों से चल रही है परपंरा

(लंदन) 10 हजारों अड़ा से बना विशालकाय आमलेट, हजारों ने मिलकर खाया
22 सालों से चल रही है परपंरा
। अगर ऑमलेट आपका पसंदीदा फूड है, तो एक बार आपको बेल्जियम जरूर जाना चाहिए। यहां होने वाले सालाना ऑमलेट मेकिंग फेस्टिवल में शरीक होने के लिए, जहां हर साल दस हजार अंडों का ऑमलेट बनाया जाता है। बीते मंगलवार को दुनिया भर के अंडा प्रेमी बेल्जियम में इकट्ठे हुए और मिलकर एक विशालकाय ऑमलेट तैयार किया।यह परंपरा यहां पिछले 22 सालों से चली आ रही है। यहां एकत्र लोग दस हजार अंडों से तैयार इस ऑमलेट का लुत्फ उठाते हैं। बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हर उम्र के एगिटेरियन फूड के शौकीन लोग यहां आते हैं। इस साल भी इस परंपरा को शिद्दत से निभाया गया। लोगों ने सामूहिक तौर पर ऑमलेट बनाकर इस मिलकर खाया।
हजारों अंडों की ऑमलेट बनाने के लिए चार मीटर चौड़े एक पैन का इस्तेमाल किया गया। इसके लिए बाकायदा यूरोपियन सुपर मार्केट से मुर्गी के अंडे मंगाए गए थे। विशालकाय ऑमलेट बनाने का यह ट्रेडिशन फ्रांस,कनाडा और अमेरिका तक फैला है। इस समारोह के लिए वर्ल्ड फ्रटर्निटी ऑफ नाइट ऑफ द जाइंट ऑमलेट’के सदस्य बेल्जियम में इकट्ठे हुए। हमेशा की तरह इस बार भी इनका सिर्फ एक ही मकसद थी,विशालकाय ऑमलेट बनाना। वर्ल्ड फ्रटर्निटी ऑफ नाइट ऑफ द जाइंट ऑमलेट ऑर्गनाइजेशन 1973 से काम कर रही है।
दस हजार अंडों को बड़े-बड़े बर्तनों में फोड़कर फेंटने से लेकर कड़ाही में डालने और पकाने तक का काम सभी उत्साह के साथ करते हैं। खास बात यह है कि ऑमलेट को खुली आंच पर पकाया जाता है। वर्ल्ड फ्रेटर्निटी ऑफ नाइट्स ऑफ द जिआंट ऑमलेट के ग्रांड मास्टर रॉबर्ट एन्सेन के अनुसार, हम देखते हैं कि यह परंपरा कहां तक जाती है, क्योंकि इसे लेकर बीच-बीच में बंद होने की अफवाह भी आती रहती हैं। लोग कह रहे हैं कि वह डरे हुए हैं। लेकिन, फिलहाल तो इस बड़े इवेंट को काफी एंजॉय किया जा रहा है।