गर्मियों के मौसम में अगर आप पुदीना अपनी डाइट में पुदीना शामिल करते हैं तो ये आपकी सेहत के ए काफी फायदेमंद हो सकता है। पुदीने में फाइबर होता है जो कोलेस्टेरॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम आपकी हड्डियों को ताकत देता है। रोज खाली पेट पुदीने का रस पिएं इससे आपको गर्मियों में जी मिचलाने और उल्टी जैसी समस्याएं नहीं होंगी।
इसके अलावा पुदीने की छह पत्तियां लेकर उसे एक अंडे की सफेदी में झाग आने तक मिक्स करें।उसके बाद इसमें आधा चम्मच पिसा हुआ खीरा मिलाएं।अब इस लेप को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें। गर्मियों में अक्सर हमें मुंहासों की समस्या हो जाती है जिसके कारण फेस पर काले दाग-धब्बे रह जाते हैं।ये लेप आपकी स्किन को मुलायम बनाने के साथ काले दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएगा।पुदीने के पत्तों में एंटी-इंफ्लमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये गर्मियों में लू लगने से बचाते हैं।
पुदीने का पन्ना लू से बचने के लिए बड़ा ही कारगर उपाय है। इसे तैयार करने के लिए पतियों में थोड़ा पानी डालकर पीस लें।बाद में एक महीन कपड़े से छानकर उसका रस निकाल लें और उसमे थोड़ा भुना हुआ जीरा व नमक मिलाकर पिएं। पुदीने में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट व पोषक तत्व अपच और जलन की समस्या में भी आराम पहुंचाते हैं। इससे पेट ठीक रहता है।
Previous articleमध्यम ऊंचाई के लोग होते हैं ज्यादा रोमांटिक
Next articleरोज मशरूम खाकर बचे कैंसर और दिल की बीमारियों से