राजगढ़ – श्राप के कारण दूसरे गांव में होती हैं महिलाओं की डिलेवरी

राजगढ़ । दुनिया में आज चांद पर घर बनाने की बात हो रही हैं तो वहीं देश में आज भी लोगों के अंदर अंधविश्वास कायम है। यह अंधविश्वास लोगों के दिल में बैठा हुआ है। ऐसा ही एक अंधविश्वास का मामला सामने आया है। दरअसल मध्यप्रदेश के राजगढ़ के सांका जागीर गांव में 400 साल से किसी महिला ने बच्चे को जन्म नहीं दिया है। जानकारी के अनुसार,डिलिवरी के समय गर्भवती महिला को दूसरे गांव या कम से कम गांव की सीमा से बाहर ले जाकर डिलिवरी होती है। दरअसल,गांववालों का कहना है कि यह गांव शापित है।

गांववालों के मुताबिक 16वीं शताब्दी में गांव के अंदर देवता मंदिर बना रहे थे। उस वक्त एक महिला गेहूं पीसने के लिए चक्की चला रही थी। चक्की की आवाज से देवताओं का ध्यान भंग हो गया और उन्होंने श्राप दे डाला कि इस गांव में कभी कोई महिला बच्चे को जन्म नहीं दे पाएगी। इसके बाद यह रहने वाले गांवों वालों के दिल में यह डर बैठ गया है कि अगर किसी महिला ने गांव के अंदर बच्चे को जन्म दिया तो या तो बच्चे को कोई बीमारी होगी या मां और बच्चे में से किसी की जान चली जाएगी। इस डर के कारण महिलाओं की डिलेवरी गांव के अंदर कभी नहीं होती।

यहां तक कि गांव के ठीक बाहर एक कमरा बनवाया गया, जहां इमर्जेंसी होने पर डिलेवरी होती है। हालांकि,गांव के ही कुछ अन्य लोगों का कहना है कि किसी जमाने में यहां श्यामजी का मंदिर था। उसकी पवित्रता बनाए रखने के लिए गांव के बुजुर्गों ने महिलाओं की डिलिवरी गांव के बाहर करने का फरमान सुनाया। इसके बाद से गुर्जर बहुल इस गांव में यह परंपरा चली आ रही है।

Previous articleबाप ने दी दो माह के बच्चे की बलि -कुल्हाड़ी से काटकर सिर धड़ से किया अलग
Next articleआंधी-तूफान से उत्तरी राज्यों में तबाही – अब तक 62 की गई जान, आज भी अलर्ट