वाशिंगटन,25 अप्रैल  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी प्रशांत कमान के प्रमुख एडमिरल हैरी हैरिस को दक्षिण कोरिया का राजदूत नियुक्त करने की योजना बनाई है। पहले उन्हें आस्ट्रेलिया का राजदूत मनाेनीत किया गया था।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अगले संभावित विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने हैरी हैरिस को दक्षिण कोरिया की राजधानी में जाकर अपना पदभार संभालने को कहा है। श्री ट्रंप के राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद से ही दक्षिण कोरिया में अमेरिकी राजदूत का पद खाली पड़ा था।
तीन शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने एडमिरल हैरिस को वहां का राजदूत बनाए जाने की योजना की पुष्टि की है।
अधिकारियों ने बताया“ कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा नीति की शीर्ष प्राथमिकता है और आस्ट्रेलिया के साथ हमारे संबंध अविचल हैं।”
गौरतलब है कि श्री ट्रंप ने एडमिरल हैरिस को फरवरी माह में आस्ट्रेलिया का राजदूत नियुक्त किया था लेकिन उन्होंने अपना पदभार नहीं संभाला था
इस बीच इस घटनाक्रम पर आस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री जूली बिशप ने प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि अमेरिका के इस कदम से उन्हें कोई अधिक हैरत नहीं हुई है। उन्होंने कहा “ अगर एडमिरल हैरिस हमारे यहां राजदूत बनकर आते तो हम निश्चित तौर पर उनका जोरदार स्वागत करते लेकिन हम यह समझते हैं कि कोरियाई प्रायद्वीप को लेकर अमेरिकी चिंताएं भी जायज हैं।”
उन्होंने पत्रकारों से कहा कि हम अपने यहां नए अमेरिकी राजदूत के आने को लेकर उत्साहित हैं।
गौरतलब है कि आस्ट्रेलिया में पिछले 18 महीनाेें से अमेरिका का कोई राजदूत नहीं है।
जितेन्द्र रायटर
Previous articleजापानी और दक्षिण कोरियाई कंपनी को लौह अयस्क के निर्यात समझौते की अवधि बढ़ी
Next articleकभी कास्टिंग काउच का सामना नहीं किया : रणबीर कपूर