2023 New Year Celebration: 1 जनवरी पहले दिन से क्या कुछ बदलेगा जानिए

0
58
2023 New Year Celebration: Know what will change from the first day of January 1
2023 New Year Celebration: Know what will change from the first day of January 1

2023 New Year Celebration : 1 जनवरी 2023 से कई तरह के नियम बदलने जा रहे हैं। कुछ बदलाव आपको राहत देंगे तो कुछ आपकी जेब को झटका भी दे सकते हैं। खैर, बदलाव तो जिंदगी का नियम है, इसलिए नए साल का स्वागत आप अच्छे से करें। हम यहां आपको बता रहे हैं कि नए साल के पहले दिन से क्या कुछ बदलने जा रहा है और उससे आपकी दिनचर्या पर क्या असर होगा।

बीमा प्रीमियम हो सकता है महंगा

नए साल से बीमा प्रीमियम (Premium Insurance) महंगा हो सकता है। TRDAI वाहनों के इस्तेमाल और उनके रखरखाव के आधार पर बीमा प्रीमियम को लेकर नए नियमों पर विचार कर रहा है। ऐसे में उन वाहनचालकों को झटका लगना तय है, जिन्हें 1 जनवरी के बाद अपनी कार का बीमा रिन्यू कराना है।

GST में बदलाव

1 जनवरी 2023 से जीएसटी के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। जिन व्यापारियों का सलाना टर्नओवर 5 करोड़ रुपए से ज्यादा है उनके लिए e-Invoice यानि (GST e-Invoice) इलेक्ट्रोनिक बिल जनरेट करना जरूरी हो जाएगा। पहले इसकी लिमिट 20 करोड़ रुपए थी। ऐसे में अगर आप एक कारोबारी हैं तो आपके लिए के नियम बदल रहे हैं। 1 जनवरी से व्यापारियों को पोर्टल के माध्यम से ही बिल जारी करने होंगे। इससे जहां सिस्टम में पारदर्शिता आएगी और फर्जी बिल बनाकर इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने पर रोक लग सकेगी।

सस्ता होगा TV देखना

अगर आप भी बढ़े हुए सैटेलाइट टीवी के टैरिफ से परेशान रहते हैं, तो 1 फरवरी 2023 से TRAI आपको सौगात देने जा रही है। दरअसल, ट्राई ने इसको लेकर नए आदेश जारी किए हैं। अब 19 रुपए से कम कीमत वाले चैनल बुके में शामिल होंगे और इसका सीधा फायदा केबल और डीटीएच ग्राहकों को मिलेगा।

CBSE परीक्षा का पैटर्न बदलेगा

साल 2023 में सीबीएसई (CBSE )अपने परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव करने जा रही है और ये खबर सीबीएसई के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए हैं। नई शिक्षा नीति के तहत अब छात्रों से योग्यता आधारिक सवाल पूछे जाएंगे यानि सिर्फ एकेडमिक ही नहीं, बल्कि हर छात्र को योग्यता को परखा जाएगा। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक 10वीं में 40 प्रतिशत और 12वीं में 30 प्रतिशत प्रश्न योग्यता आधारित होंगे।

बदलेंगे बैंक लॉकर नियम

1 जनवरी, 2023 से बैंक के लॉकर नियम में बड़े बदलाव होने वाले हैं। लॉकर के नए नियम लागू होने के बाद अब बैंक कोई भी मनमानी नहीं कर पाएंगे और लॉकर में रखें सामान को कुछ नुकसान पहुंचने पर बैंक की जिम्मेदारी तय होगी।

महंगा पड़ेगा गाड़ी खरीदना

साल 2023 से गाड़ी खरीदना (Buying a car in 2023 ) महंगा हो सकता है। टाटा मोटर्स,(Tata Motors) मारुति सुजुकी,(Maruti Suzuki) एमजी मोटर,(MG Motor) हुडई मोटर्स,(MG Motor) एमजी मोटर जैसी कई कंपनियों ने अपनी गाडिय़ों के प्राइस को बढ़ाने का फैसला किया है। इसके साथ ही यदि आपकी गाड़ी में अभी तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी है तो इसे फटाफट लगवा लें। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की अगर समय सीमा नहीं बढ़ाई गई तो आपको 5 हजार तक का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

CNG-PNG की कीमतों में बदलाव

CNG and PNG Prices: ज्यादातर महीने की पहली तारीख या पहले सप्ताह में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव होता है। कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतें नवंबर 2022 की शुरुआत में घटी थीं। हालांकि, घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। दिल्ली और मुंबई में महीने के शुरुआती हफ्ते में पेटोलियम कंपनियां गैस के दाम में बदलाव करती है। हालांकि, पिछले कुछ महीनों में दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में सीएनजी और पीएनजी के रेट में बढ़ोतरी हुई है।

क्रेडिट कार्ड के नियम

अगर आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं। अगर आपके क्रेडिट कार्ड में रिवार्ड प्वाइंट्स हैं तो उन्हें रिडीम जरूर लें। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, कई बैंकों में रिवार्ड प्वाइंट्स संबंधी नियम भी 1 जनवरी 2023 से बदलने वाले हैं। ऐसे में इन रिवॉर्ड प्वाइंट्स का इस्तेमाल 31 दिसंबर तक अनिवार्य रूप से कर लें।

फोन निर्माताओं के लिए IMEI रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

इस बदलाव का संबंध फोन निर्माताओं से है। 1 तारीख से हर फोन निर्माता और उसका आयात व निर्यात करने वाली कंपनी के लिए हर फोन के IMEI नंबर का रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। देश दुनिया में बढ़ रहे डिजिटल फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए सरकार यह व्यवस्था 1 जनवरी 2023 से लागू करने जा रही है।

NPS से नहीं होगी आंशिक निकासी

ये खबर उनके लिए है जो एनपीएस खाते से कुछ रकम निकालने की सोच रहे रहे हैं। नए साल से आप एनपीएस खातों से ऑनलाइन आंशिक निकासी नहीं कर पाएंगे। एनपीएस खातों से आंशिक निकासी से जुड़े नियमों में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है। 1 जनवरी 2023 या उससे बाद केंद्र सरकार, राज्य सरकार या सरकारी संस्थानों के कर्मचारी सेल्फ डिक्लेरेशन के आधार पर अपने एनपीएस खातों से ऑनलाइन आंशिक निकासी नहीं कर पाएंगे। दरअसल पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने सरकारी कर्मचारियों को यह सुविधा कोविड 19 महामारी को ध्यान में रखते हुए दी थी, जिसे अब वापस लिया जा रहा है।

मिस यूनिवर्स कॉम्पिटीशन में बदलाव

Miss Universe competition 2023: साल 2023 में मिस यूनिवर्स कॉम्पिटीशन को लेकर भी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। इस साल से शादीशुदा महिलाएं भी अब मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेंगी। बता दें कि पहले 18 से 28 साल की अविवाहित महिलाएं ही इसका हिस्सा हो सकती थीं।