कौन से विवादास्पद ट्वीट बने केआरके की गिरफ्तारी का कारण…

0
116
KRK arrested by mumbai police
KRK arrested over controversial tweets

मलाड पुलिस ने मंगलवार को बॉलीवुड निर्माता,

अभिनेता और आलोचक कमाल आर खान (KRK) को गिरफ्तार कर लिया है।

केआरके को मुंबई पुलिस ने 2020 में उनके द्वारा किए गए एक विवादास्पद ट्वीट की वजह से गिरफ्तार किया है और अनुमान के मुताबिक, ट्विटर पर मीम्स का ढेर लगना शुरू हो गया है। 
कमाल राशिद खान, जो अपने बारे में लंबे दावों के लिए जाने जाते हैं और अक्सर ही बॉलीवुड मशहूर हस्तियों के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते हैं।

उन्हें मुंबई हवाई अड्डे पर उतरने के बाद गिरफ्तार किया गया था। 

समाचार एजेंसी एएनआई (ANI) की रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें आज बोरीवली कोर्ट में पेश किया जाएगा।

कई बॉलीवुड प्रशंसकों ने उनकी गिरफ्तारी का जश्न मनाया क्योंकि वह अक्सर फिल्म उद्योग और अभिनेताओं के खिलाफ बोलते थे।
कमाल आर खान, जिन्हें केआरके भी कहते है, अपने विवादास्पद ट्वीट और वीडियो के लिए जाने जाते हैं ।जिनमें से कुछ अक्सर बेहद आक्रामक होते हैं। उन्हें अक्सर ट्विटर और अपने यूट्यूब चैनल पर बॉलीवुड हस्तियों (Bollywood celebs) और उनकी फिल्मों पर कटाक्ष करते देखा जाता है।

krk arrested on airport
actor KRK

एक रिपोर्ट के अनुसार, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि अभिनेता को किस ट्वीट के लिए गिरफ्तार किया गया था, उनके खिलाफ 2020 में सोशल मीडिया पर दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर और इरफान खान पर अपमानजनक टिप्पणियों के लिए एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

अधिकारी ने कहा कि उनके खिलाफ पहले लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया था। 

साथ ही केआरके के खिलाफ 2020 में विभिन्न भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत 153 (दंगा भड़काने के इरादे से उकसाना) और 500 (मानहानि की सजा), और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी। अधिकारी ने कहा कि शहर की पुलिस को सोमवार को उनके आने की जानकारी मिली और फिर तुरंत उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

30 अप्रैल को, केआरके ने ऋषि कपूर के अस्पताल में भर्ती होने के बारे में ट्वीट किया था और कहा था कि अभिनेता को मरना नहीं चाहिए क्योंकि शराब की दुकानें जल्द ही खुलने वाली हैं। उन्होंने 29 अप्रैल को अपनी मृत्यु से एक दिन पहले इरफान खान पर भी कटाक्ष किया था ।

KRK Controversial tweets

एक अधिकारी ने पीटीआई के हवाले से कहा, “हमने दोनों मृतक अभिनेताओं के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए कमाल आर खान के खिलाफ धारा 294 (सार्वजनिक रूप से अश्लील कृत्य या शब्दों के लिए सजा) और आईपीसी के अन्य प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।”
ज्ञात हो की उन्होंने अपने करियर में कुछ भोजपुरी फिल्में और सिर्फ दो हिंदी फिल्में की हैं। एक, एक्शन-थ्रिलर देशद्रोही और 2014 की भगोड़ा हिट एक विलेन , जिसमें उनकी कैमियो उपस्थिति थी। फिर भी, वह एक बहुप्रचलित सोशल मीडिया स्टार हैं ।

ANI Tweet About KRK

बढ़ते सोशल मीडिया इंप्रेशन और जुड़ाव केआरके के लिए चारा है,

जिन्होंने पहले इस तरह की टिप्पणियों को पारित करके और बाद में अपनी तथाकथित ‘समीक्षाओं’ में बॉलीवुड और हिंदी फिल्म बिरादरी पर हमला करके अपने करियर का निर्माण किया, क्योंकि वह बाद में एक फिल्म समीक्षक बन गए।
2014 में , केआरके ने ट्वीट किया था, “मुझे समझ नहीं आता कि किम कार्दशियन की तरह बॉलीवुड में किसी भी अभिनेत्री का बट क्यों नहीं है।

यह पूरी तरह से निराशाजनक है।” 
इसके बाद भी वो यहां पर नही रुके खान ने फिर ट्वीट किया:

“pls RT (रीट्वीट) अगर आपको लगता है कि @deepikapadukone का बॉलीवुड में सबसे बड़ा bt है” तो इसके बाद

“Pls RT करें अगर आपको लगता है कि कैटरीना का बॉलीवुड में सबसे बड़ा bt है” और

“Pls इसे RT करें अगर आपको लगता है कि @ParineetiChopra का बॉलीवुड में सबसे बड़ा बट है।” 

जिसमें साफ तौर पर एफआईआर की मांग की गई।
केआरके की हालिया गिरफ्तारी कानून के साथ उनका पहला ब्रश नहीं है। 

पिछले साल, बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान ने केआरके के खिलाफ मानहानि का मुकदमा

दायर कर मांग की थी कि सलमान की राधे की समीक्षा करने के बाद उनके खिलाफ अवमानना ​​​​कार्रवाई शुरू की जाए ।
केआरके का कैरियर एक तरह से केस स्टडी हो सकता है कि खराब नौकरी और सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग के बावजूद कोई कैसे शीर्ष पर पहुंच सकता है ??