WhatsApp का नया फीचर , अब गूगल ड्राइव में स्टोर कर सकेंगे बैकअप

0
47
WhatsApp New Feature - Apps
अब WhatsApp यूज़र्स गूगल ड्राइव में कर सकेंगे अपना सारा डाटा स्टोर

Apps – हालही में WhatsApp ने एक नया फीचर जारी किया है | जिसमे बैकअप लॉस होने का खतरा नहीं रहेगा |

अब यूज़र्स गूगल ड्राइव में अपने वॉट्सऐप चैट और मीडिया का बैकअप फ्री में रख सकेंगे। अक्सर लोग वॉट्सऐप के डाटा को अपने स्मार्टफोन के लोकल स्टोरेज में स्टोर करके रखते है | ऐसे में डेटा लॉस होने का खतरा बना रहता है। इसी को देखते हुए गूगल और वॉट्सऐप ने मिलकर साझेदारी बनाई है | हालही में उन्होंने वॉट्सऐप के डाटा को फ्री में स्टोर करने का निर्णय लिया है।

इस तरह कर सकते है गूगल ड्राइव पर डाटा स्टोर

गूगल ड्राइव पर वॉट्सऐप का बैकअप बनाने के लिए सबसे पहले आपको वॉट्सऐप के मैन्यू आइकन पर जाना होगा, फिर चैट्स में क्लिक करन होगा और फिर चैट बैकअप ऑप्शन पर टैप कर दें । उसके बाद, वॉट्सऐप बैकअफ को गूगल ड्राइव में लेने के लिए आप जब-जब चाहें बैकअप को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।

इस तरह करेगा काम

यदि, आपके पास गूगल ड्राइव के 100 जीबी का स्टोरेज प्लान मौजूद है तो वॉट्सऐप के मीडिया और चैट का बैकअप लेने पर आपके गूगल ड्राइव के 100 जीबी डाटा में से कोई कटौती नहीं की जाएगी । इसका मतलब आपको कोई भी अतिरिक्त चार्ज देने की आवश्यकता नहीं है | गूगल ड्राइव और वॉट्सऐप यूजर्स को इसकी सुविधा 12 नवंबर 2018 से मिलेगी। इसके तहत, एक बात जरुरी है कि अगर आपने अपने वॉट्सऐप का बैकअप पिछले एक साल से नहीं लिया है तो आपका वॉट्सऐप बैकअप अपने आप गूगल ड्राइव से रिमूव हो जाएगा।