बड़ी खबर – चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हुए नजरबंद, तख्तापलट के आसार

0
76
XI Jinping
XI Jinping

एशिया के सुपर पावर चीन के राष्ट्रपति और कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता शी जिनपिंग (xi jinping) को बीजिंग में नजरबंद किए जाने की खबर आई है. बीते दिनों समरकंद में संपन्न हुए सम्मेलन के बाद से ही कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने उन्हें पार्टी के सेना के पद से हटा दिया था. और अब खबर आई है कि देश लौटने पर उन्हें हाउस अरेस्ट यानी कि नजरबंद कर लिया गया है.

जिसे कई लोग तख्तापलट का आसार मान रहे हैं. इंटरनेट पर शी जिनपिंग की इस अफवाह से जुड़ी कई सारे वीडियो और तस्वीरें वायरल हो रही है जिनमें बीजिंग सड़कों पर सेना के वाहन चलते हुए दिखाई दे रहे हैं.

चीनी नेताओं ने रची साजिश

खबरें मिली है कि चीन के पूर्व राष्ट्रपति हु जिंताओ (xu jintao) और पूर्व चीनी प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ (wen jiabao) के कहने पर यह पूरी कार्रवाई सेना ने की है इसके साथ ही खबरें यह भी है कि जिनपिंग जब समरकंद सम्मेलन में हिस्सा लेने गए थे तभी यह सारी तैयारियां पूरी हो चुकी थी. साथ ही भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी (subramanian swamy) ने भी अपने ट्वीट से सनसनी मचा दी है हालांकि उन्होंने भी इसे अफवाह ही बताया है और कहा है कि शी जिनपिंग (xi jinping) के नजर बंद होने की अफवाह की जांच की जानी चाहिए.

सोशल मीडिया पर मची हलचल

चीन से आई ताजातरीन अफवाह को लेकर सोशल मीडिया पर भी कई सारी अलग-अलग प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही है. ट्विटर पर #jinping ट्रेंड हो रहा है तो वहीं कई सारे यूजर्स चीन की सड़कों पर बड़ी संख्या में सैन्य हलचल की फोटो और वीडियो भी अपलोड कर रहे हैं. आपको बता दें शी जिनपिंग चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के नेता है जो 2013 से सत्ता में थे और लगातार मजबूत होते जा रहे थे.

चीन पर लगी दुनियाभर की नजर

अगर चीन में तख्तापलट होता है तो यह एशिया समेत पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी खबर होगी वर्तमान में चीन और ताइवान (Tiwan) के बीच तनातनी है. तो वहीं रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukrain) के बीच भी युद्ध चल रहा है ऐसे में चीन में होने वाले इस तख्तापलट से वैश्विक राजनीति में नए समीकरणों के बनने और आने वाले समय में कई बड़ी हलचल दिखने की उम्मीदें लगाई जा रही है।