सीएम शिवराज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीयकृत रसोई घर का किया लोकार्पण

0
32
सीएम शिवराज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीयकृत रसोई घर का किया लोकार्पण
सीएम शिवराज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीयकृत रसोई घर का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj singh chouhan) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के जरिए अक्षय पात्र फाउंडेशन (Akshaya Patra Foundation) के भोपाल (Bhopal) स्थित केंद्रीयकृत रसोई घर का लोकार्पण किया है। इसके तहत स्कूली बच्चों को गर्म और ताजा खाना मिलने से उनका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

भोपाल । राज्य की राजधानी से एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने भोपाल में अक्षय पात्र फाउंडेशन (Akshaya Patra Foundation) के केंद्रीयकृत रसोई घर का लोकार्पण किया है। यह लोकार्पण उन्होंने ऑनलाइन वीडियो कॉंफ्रेंस के जरिए किया है। यहां से करीब 50 हजार बच्चों को एक साथ खाना परोसा जाएगा। आपको बता दें कि इस फाउंडेशन को प्रधानमंत्री पोषण अभियान (Prime Minister Nutrition Campaign) के तहत बनाया गया है।

हजारों स्कूली छात्रों को मिलेगा खाना

इस रसोई के जरिए राजधानी भोपाल (Bhopal) के करीब 50 हजार स्कूली छात्र-छात्राओं को भोजन मुहैया कराया जाएगा। यह रसोई राजधानी भोपाल से 40 किमी दूर तक स्कूलों में अपनी सेवाएं प्रदान करेगी। इस रसोई में करीब 150 कर्मचारी खाना बनाएंगे और लगभग प्रति घंटे में 20 हजार रोटियां बनाई जाएंगी।
पूरी तरह से मशीनों से तैयार होगा खाना


अक्षय पात्र फाउंडेशन के जरिए बनाई गई यह रसोई पूरी तरह से मैकेनाइज्ड (mechanized) होगी। आपको बता दें इस किचन में बनने वाला खाना हाइजीनिक (hygienic) तरीके से बनाया जाएगा, इसमें किसी तरह की गंदगी नहीं होगी। सब्जियां छीलने, काटना, आटा गूथना और रोटियां सेकने का काम भी मशीनों से ही होगा। इस के अलावा 12 हजार लीटर दाल, 125 किलो चावल एक साथ पक सकेंगे। इस मैकेनाइज्ड रसोई को बनाने में करीब 12 करोड़ की लागत आई है।

यह है रसोई बनाने का मकसद

आपने हर दिन सरकारी स्कूल में मिड डे मील में मिलने वाले खाने को लेकर गड़बड़ी की बात जरूर सुनी होगी। कभी किसी स्कूल में रोटियां कच्ची तो किसी जगह सब्जी खराब की खबरें आती रहती हैं। इन्हीं परेशानियों से निपटने के लिए यह कदम उठाया गया है।

देश भर में चल रही हैं 65 रसोइयां

अक्षयपात्र फाउंडेशन (Akshayapatra Foundation) ने अभी तक देश भर में 65 मैकेनाइज्ड किचन (mechanized kitchen) तैयार किए हैं। कुछ समय पहले यूपी के वाराणसी में भी सीएम योगी ने रसोई का निरीक्षण किया था। यह 66 वीं रसोई भोपाल में बनाई गई है। अधिकारियों ने बताया कि यह दो साल पहले ही बनकर तैयार हो गई थी, लेकिन कोरोना की वजह से सेवाएं शुरू नहीं हो सकी थीं। अब इस रसोई के माध्यम से 900 स्कूलों के करीब 50 हजार बच्चों को पौष्टिक भोजन मिलेगा।