भोपाल डी बी माल साम्प्रदायिक संघटनों के निशाने पर

0
260
DB Mall Bhopal on target of communal organizations
DB Mall Bhopal on target of communal organizations

भारत ऐसा धर्म निरपेक्ष देश है जहां हर किसी को अपने धर्म का पालन, प्रचार और प्रसार करने का पूर्ण अधिकार है जिसकी इजाजत हमारे देश का संविधान भी भारत के देशवासियों को देता है ।
कुछ लोग इसी संविधान की आड़ में अन्य लोगों को बेवजह परेशान करते है ।

खबर आई है भोपाल के डी बी माॅल (DB Mall) से

जहां मुस्लिम समाज़ के कुछ लोग कोने में बनी जगह पर नमाज़ पढ़ रहे थे ।
तभी बंजरग दल के कार्यकर्ताओं ने आ कर उन पर आपत्ति जताई। साथ ही नमाज़ को बंद कराने की भास्कर ग्रुप के ओनर को खुली चेतावनी भी दी है , और ये कहा है की अगर मुस्लिम समाज़ द्वारा नमाज़ बंद नही हुई तो मेन गेट पर बंजरग दल अपने कार्यकर्ताओं के साथ हनुमान चालिसा भी पढेगे ।

समझने वाली बात ये है की माॅल जो पब्लिक प्लेस होती है ,

वहां इस तरह की स्तिथी पैदा करने का क्या उद्देशय है ???

मामला और भी बिगड़ सकता था पर पुलिस ने आ कर मौके पर ही बात सम्भाल ली ।

एमपी नगर थाने के टीआई सुधीर अरजरिया ने बताया कि डीबी मॉल के कुछ मुस्लिम कर्मचारी नमाज पढ़ रहे थे। 3.30 बजे बजरंग दल के 20 से 25 कार्यकर्ता पहुंचे थे। सूचना के बाद मौके पर पुलिस भी पहुंच गई थी। इसके बाद सभी को समझा बुझाकर रवाना कर दिया। दोनों पक्षों की तरफ से कोई शिकायत नहीं मिली है।

इस मामले में संस्कृति बचाव मंच के अध्यक्ष पंडित चंद्रशेखर तिवारी ने एक बयान जारी कर कहा कि अगर आप सामूहिक नमाज पढ़ेंगे तो हम भी व्यापारिक प्रतिष्ठानों में सामूहिक सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे।

पर अगर एक देश के तौर पर देखा जाए तो ये बिल्कुल ही निराशाजनक परिस्थिति है , माॅल में हर धर्म का सम्मान किया जाता है , इस शोरुम में भगवानों की मूर्तियां भी है, और DB Mall माॅल में Christmas भी मनाया जाता है, गणेश चतुर्थी भी मनाते है तो एक कोने में नमाज़ पड़ने में आपत्ति क्यों?
अगर ऐसी ही घटनाएं होती रही तो भविष्य में मुस्लिम समाज DB माल से दूरी बना लेगा और व्यापार को भी बहुत नुकसान होगा ।

DB Mall Bhopal