जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का राजकीय अंतिम संस्कार शुरू, विश्व नेताओं में पीएम मोदी मौजूद

0
32
Ex Japan PM Shinzo Abe's State Funeral Begins,PM Modi Among World Pioneers Leaders Present
Ex Japan PM Shinzo Abe's State Funeral Begins,PM Modi Among World Pioneers Leaders Present

Ex Japanese PM: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का राजकीय अंतिम संस्कार (Shinzo Abe Funeral) मंगलवार को टोक्यो के निप्पॉन बुडोकन हॉल में शुरू हुआ। अंतिम संस्कार सेवा में मौजूद अन्य नेताओं में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनेंस भी शामिल हैं। जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री, अबे की 8 जुलाई को पश्चिमी जापानी शहर नारा में एक चुनाव अभियान के दौरान हत्या कर दी गई थी।

एक 41 वर्षीय व्यक्ति, तेत्सुया यामागामी को अबे में गोली मारने के लिए हत्या के प्रयास के संदेह में गिरफ्तार किया गया था।

यहां देखें

आबे की पत्नी, अकी अबे उनकी अस्थियां बुडोकन हॉल में ले गईं जहां हजारों शोक मनाने वाले लोग इस कार्यक्रम के लिए एकत्रित हुए। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, 19 तोपों की सलामी के रूप में अकी ने काले किमोनो पहने अपने पति की अस्थियां ले लीं।

67 वर्षीय आबे की स्मृति में चलाए गए एक वीडियो ने उनके व्यक्तिगत और सार्वजनिक जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। वीडियो जो अबे द्वारा एक वीडियो चलाने के साथ शुरू हुआ, उसमें जनता के साथ बातचीत करते हुए और विभिन्न वैश्विक शिखर सम्मेलनों में उनकी उपस्थिति और वैश्विक नेताओं के साथ मंच साझा करते हुए उनकी झलक दिखाई गई। वीडियो में आबे की भारत यात्रा और पीएम मोदी के साथ उनकी मुलाकात को भी दिखाया गया है।

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने आबे का स्तुतिगान किया। आबे के विशाल चित्र के सामने वेदी के केंद्र में खड़े होकर उन्होंने नियमित रूप से अबे की तस्वीर को देखते हुए स्तुति की।