बुखार, ठंड लगना और शरीर में दर्द है? कैसे पहचानें कि डेंगू है या ओमाइक्रोन

0
24
बुखार, ठंड लगना और शरीर में दर्द है? कैसे पहचानें कि डेंगू है या ओमाइक्रोन
बुखार, ठंड लगना और शरीर में दर्द है? कैसे पहचानें कि डेंगू है या ओमाइक्रोन

सर्दियों की शुरुआत के साथ, कई पहले से ही बुखार, शरीर में दर्द, पेट दर्द आदि जैसे लक्षणों से पीड़ित हैं। मुद्दा यह है कि ये सभी कई बीमारियों जैसे COVID, डेंगू, मौसमी फ्लू और अन्य को इंगित करते हैं, आप कैसे पहचानते हैं कि आपके पास क्या है केवल लक्षणों से? आइए इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए गहराई से देखें।

डेंगू के मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि :

दिल्ली में एक हफ्ते में डेंगू के लगभग 295 नए मामले सामने आए हैं – इस साल कुल मामलों की संख्या 2490 हो गई है। हालांकि, डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है।

एमसीडी के आंकड़ों के मुताबिक इस साल सितंबर महीने में डेंगू के करीब 693 मामले सामने आए। अक्टूबर में यह संख्या बढ़कर 1238 हो गई। 1 नवंबर से 7 नवंबर के बीच डेंगू के करीब 295 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।

नए ओमाइक्रोन वेरिएंट का उदय:

नवीनतम चचेरे भाई XXB और BQ.1 सहित भारत में कई नए Omicron उपप्रकार उभरे हैं। इस बीच, भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने एक बयान में कहा कि वह XBB और XBB.1 और किसी भी नए उप-वंश के उद्भव और विकास पर कड़ी नजर रख रहा है।

पिछले हफ्ते विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा था कि वर्तमान में ओमाइक्रोन के 300 से अधिक उपप्रकार घूम रहे हैं। इनमें से 95% बीए.5 सबलाइनेज हैं जबकि उनमें से 20% बीक्यू.1 सबलाइनेज हैं।

COVID और डेंगू के अतिव्यापी लक्षण क्या हैं?

डेंगू के लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, दाने और मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द शामिल हैं, जो COVID-19 संक्रमण के साथ महत्वपूर्ण समानता रखते हैं। COVID-19 लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, थकान और सिरदर्द शामिल हैं। ऐसे मामलों में, डॉक्टरों के लिए यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि वह व्यक्ति COVID पॉजिटिव है या नहीं।

“कोविड के मामले अभी कम हो रहे हैं, लेकिन वायरस अभी भी है। मैं अभी भी अपनी ओपीडी में कोविड के मामले देख रहा हूं। पिछले 3-4 दिनों में, ओपीडी में दो और बाद में आईसीयू में दो मामलों का पता चला था। हालांकि, औसतन , डेंगू संक्रमण अभी बढ़ रहा है,” अपोलो अस्पताल के एक वरिष्ठ सलाहकार डॉ सुरनजीत चटर्जी ने कहा पीटीआई।

“जब डेंगू और कोविड दोनों की बात आती है, तो बुखार, शरीर में दर्द और सिरदर्द जैसे कुछ अतिव्यापी लक्षण होते हैं, और ऐसे मामलों में निदान काला और सफेद नहीं हो सकता है। इसलिए, हम पता लगाने के लिए कोविड और डेंगू दोनों परीक्षण निर्धारित कर रहे हैं। सटीक संक्रमण। वास्तव में, कुछ मामलों में, मलेरिया और टाइफाइड के परीक्षण भी किए जा रहे हैं,” डॉ सुरनजीत चटर्जी ने बताया।

कैसे पुष्टि करें?

यह पुष्टि करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको COVID या डेंगू है या नहीं, उनका परीक्षण करवाना है। दोनों ही बीमारियों के लिए इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आपको सही तरह का इलाज मिले।