भारत और चीन के रक्षा मंत्री के बीच हुई पहली आधिकारिक मुलाकात

0
80
india, china defence ministers meeting - India-China
मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर हुई शिखर वार्ता

India-China – भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और चीन के रक्षा मंत्री वेंग फेंघ के बीच गुरुवार को आधिकारिक मुलाकात हुई है |

इस दौरान कई मुद्दों पर शिखर वार्ता चली | यह मुलाकात डोकलाम विवाद के बाद दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच हुई है | दोनों देशों ने डोकलाम जैसे टकराव से बचने के तहत सेना के बीच बातचीत का संवाद शुरू करने पर सहमति से इच्छा व्यक्त की है । इसके तहत रक्षा मंत्रालय द्वारा जानकारी मिली कि प्रस्तावित हॉटलाइन सेवा जारी करने पर सहमति जताई गई है । इस दौरान, आर्म्ड फोर्सेज के बीच प्रशिक्षण, संयुक्त अभ्यास, अन्य पेशेवर बातचीत और संबंधों का विस्तार करने पर भी फैसला लिया गया है । दोनों पक्षों ने रक्षा और सहयोग से जुड़े मुद्दों की जगह एक नया समझौता करने का भी निर्णय लिया है।

रक्षा मंत्रालय की खबरों के मुताबिक, निर्मला सीतारमण ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर के मुद्दे पर भी अपनी आपत्ति जताई है ।

उन्होंने कहा है कि यह रास्ता पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरता है। इसके अलावा सीमा पार आतंकवाद के कारण भारत की चुनौतियों, अफगानिस्तान में शांति-स्थिरता, दक्षिण चीन सागर में परिवहन जैसे मुद्दों पर भी दोनों नेताओं के बीच शिखर वार्ता हुई । खबरों के मुताबिक, बताया जा रहा है कि इस मुलाकात का अहम मकसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुई अनौपचारिक मुलाकात में किए गए फैसलों को लागू करने का था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here