घोषित हुए आईटीआई परीक्षा परिणाम, जानिए कैसे देखें रिजल्ट

0
123
ITI Result 2022 to2023
ITI Result release on this website 2022 to 2023

आईटीआई (ITI )के छात्रों का इंतजार अब समाप्त होने जा रहा है।

वे छात्र जिन्होंने आईटीआई की सभी सेमेस्टर की परीक्षा दी है और जिन्हें अपने परिणामो का बेसब्री से इन्तजार था उन्हें बता दें कि आईटीआई का रिजल्ट घोषित हो चुका है। प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी बहुत सारे छात्रों ने आईटीआई के प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षा दी है जिनके नतीजों का इंतजार काफी लंबे समय से किया जा रहा था उन्हें बता दें कि उनका इंतजार अब खत्म हो चुका है।

जी हाँ नेशनल काउंसिलिंग ऑफ़ वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी) (ncvt result 2022) ,कौशल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आईटीआई परिणाम (ncvt mis result 2022 1st year) घोषित किए जा चुके हैं जिसे देखने के लिए आपको निम्न प्रक्रिया करनी होगी।

कैसे देखें रिजल्ट

जो भी छात्र आईटीआई प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष (ITI first year and second year) का रिजल्ट देखना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले ncvtmis.gov.in पर जाना होगा जहाँ अलग-अलग विकल्पों में रिजल्ट का विकल्प चयन करने के पश्चात रोल नम्बर इत्यादि की जानकारी भरनी होगी जिसके बाद आप आसानी से अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

क्या है आईटीआई परीक्षा

आईटीआई कौशल विकास उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित होने वाले औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में होने वाले पाठ्यक्रम की परीक्षा है। आंकड़ों के अनुसार देशभर के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 12000 आईटीआई संस्थान है जहां पर छात्रों को औद्योगिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है जिनमें इंजीनियरिंग और गैर इंजीनियरिंग दोनों प्रकार के पाठ्यक्रम शामिल है।

किन्हें होती है पात्रता

विभिन्न तरह के आईटीआई संस्थानों में शिक्षा प्राप्त करने के लिए योग्यता और पात्रता अलग-अलग होती है शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इसमें आठवीं से 12वीं तक की न्यूनतम योग्यता होनी चाहिए साथ ही छात्र की आयु भी 14 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। वही इसके लिए कोई अधिकतम आयु निर्धारित नहीं की गई है।

कैसे मिलता है रोजगार

आईटीआई से शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए देशभर में रोजगार के बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं सरकारी क्षेत्र की अगर बात की जाए तो विभिन्न उद्योगों रेलवे सरकारी कारखानों इत्यादि में आईटीआई शिक्षा प्राप्त विद्यार्थियों के लिए रोजगार आसानी से उपलब्ध है साथ ही निजी क्षेत्रों में भी अलग-अलग कंपनियों कारखानों और उद्योग धंधों में आईटीआई छात्रों को प्राथमिकता दी जाती है जो छात्र अपना भविष्य उद्योग क्षेत्रों में देखते हैं उनके लिए आईटीआई एक बेहतरीन विकल्प है जिसके माध्यम से प्रतिवर्ष कई हजार छात्र शिक्षा प्राप्त कर अलग-अलग उद्योग क्षेत्रों में काम कर रहे हैं।