किडनी स्टोन को लेकर अब ना हो परेशान, बस ट्राई करें ये टिप्स

0
168
Kidney Stones health news

Health News, Kidney Stones – किडनी स्टोन की समास्या को लेकर आज हर कोई परेशान हैं। किडनी में स्टोन बनने के कारण घटना, बुखार, उल्‍टी, हेमेटुरिया और पेट में तेज दर्द होने के साथ यूरिन में परेशानी पैदा हो सकती है।

पथरी किडनी या यूरिन ट्रेक के अंदर मिनरल्स और नमक से बनी खनिज सामग्री होती है। बता दे की ये चने की दाल के दाने के बराबर या सुपारी जिनती बढ़ी हो सकती है। किडनी स्टोन कई प्रकार के होते हैं। जैसे स्‍ट्रूवाइट जो यूरिन इंफेक्‍शन के कारण हो सकता है। वहीं यूरिक एसिड स्‍टोन उन लोगों को होता है जो पानी कम पीते हैं। किडनी में होने वाली पथरी आमतौर पर कैल्शियम ऑक्सालेट स्‍टोन होती है। ऑक्सालेट स्‍टोन प्राकृतिक रूप से हर खाद्य पदार्थ में पाया जाता है। और यह हमारे शरीर में भी बनता है।

अगर आप भी अपने किडनी स्टोन से परेशान और चिंतित हैं। तो आज से अपनी इस चिंता को दूर कर लें।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहें हैं जिसका उपयोग करके आप इस समास्या से निजात पा सकते हैं। आज हम आपको कुछ घरलू टिप्स बताने जा रहें हैं। जिसकी मदद से आपकी ये परेशानी दूर हो सकती हैं।

ये हैं कुछ टिप्स, इन्हे करे फॉलो

खूब पीए पानी

स्टोन को बहार निकलने के लिए पानी का जितना हो सके उपयोग करें। ज़्यदा पानी पीने से स्टोन बाहर निकल सकता हैं। दिन भर में कम से कम 12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

अजवायन

किडनी स्‍टोन होने का मुख्‍य कारण टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालने का काम अजवायन करती है। अजवायन में पानी मिलकार इसे उबाल लें और दिनभर पानी के रूप में लेते रहें। अगर आपका बीपी लो रहता है तो इस जूस को न पीएं। आप अजवाइन को रस के रूप में या सब्‍जी में मिलाकर उपयोग कर सकते हैं।

सेब का सिरका और नींबू का रस

किडनी स्‍टोन को निकालने में यह सबसे उत्तम घरेलू उपाय है। चूंकि दोनों में साइट्रिक एसिड होता हैं, इसलिए ये किडनी स्‍टोन को निकालन और यूरिन पास करने में मदद करता है। विषाक्त पदार्थों को दूर करने के अलावा, सेब का सिरका स्‍टोन के कारण होने वाले दर्द को कम करने में भी सहायक होता है। ऐसे में इसके लाभ लेने के लिए पानी में 2 टेबल स्‍पून सेब का सिरका डालें और दिन भर इसे पीते रहें। ध्‍यान रहे यह मिश्रण आपको एक दिन में 8 गिलास से ज्‍यादा नहीं पीना है। अधिक मात्रा में इसे लेने से पोटेशियम और ऑस्टियोपोरोसिस का लेवल गिर सकता है।

राजमा

राजमा भी किडनी स्टोन बाहर निकलने का एक बेहतर विकल्प हैं। राजमा मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। जो आपकी किडनी स्टोन की समास्या को कम करने के मदद करता हैं। पके हुए राजमा यूरिन पास करने की आदत को बढ़ावा देते हैं। यह स्‍टोन को खत्‍म करने और यूरिन के जरिए निकालने में फायदेमंद होता है।

अनार का रस

अनार का रस भविष्‍य में किडनी स्‍टोन होने के जोखिम को कम करने में काफी मदद गर होता हैं। इस के साथ ही यूरिन में होने वाली जलन को कम करता है। किडनी स्‍टोन से बचने के लिए आप जितना हो सके अनार का जूस पीएं। अनार का रस नेचुरल डिटोक्सिफाइंग एजेंट के रूप में भी कार्य करता है जो कि किडनी स्‍टोन का कारण बनने वाली अशुद्धियों से छुटकारा पाने में मदद करता है। बता दे की अनार का रस हिमोग्लोबिन बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है.