MP News: मप्र के गांव-गांव में बनेगी लाडली बहना सेना

MP News: मप्र के गांव-गांव में बनेगी लाडली बहना सेना
Photo credit to ians

MP News: मध्य प्रदेश में महिलाओं के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर नजर रखने का काम महिलाओं के जिम्मे किया जा रहा है। गांव-गांव में लाडली बहना सेना (Ladli Bahana Sena) बनाई जाएगी जो योजनाओं पर निगरानी रखेगी। राज्य में महिलाओं के जीवन में बदलाव लाने के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ महिलाओं के बेहतर तरीके से मिले, इसके लिए सभी ग्रामों में लाडली बहना सेनाएं बनेंगी। बड़े ग्रामों में 21 सदस्य और छोटे ग्रामों में 11 सदस्य शामिल की जाएंगी।

(Chief Minister Shivraj Singh Chouhan ) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नागरिकों की जिंदगी बदलना मेरी जिंदगी का उद्देश्य है। प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं, युवाओं और समाज के विभिन्न वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएं तेजी से क्रियान्वित की जा रही हैं। आगामी 15 अगस्त तक एक लाख शासकीय पदों की भर्ती का कार्य पूर्ण होगा। भर्ती की प्रक्रिया निरन्तर जारी रहेगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने धार जिले के गंधवानी में कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। जहां विभिन्न संपत्तियां महिलाओं के नाम पर पंजीकृत हो रही हैं, वहीं बहनों के कल्याण के लिए कई अभिनव योजनाएं संचालित हैं। लाडली बहना योजना प्रारंभ करने से प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण का कार्य आसान हुआ है। योजना से मिलने वाली राशि से महिलाओं को छोटे-छोटे खचरें के लिए अन्य लोगों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ग्रामों में कन्या के जन्म पर कुछ दशक पूर्व मायूसी देखने को मिलती थी लेकिन अब परिवर्तन आ रहा है। मध्यप्रदेश में बहनें और बेटियां सम्मान की पात्र हैं। बालिकाओं और महिलाओं की जिंदगी में बदलाव की अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं ने आमजन के नजरिए में बदलाव लाया है।

–आईएएनएस