महाकाल लोक की तर्ज पर चित्रकूट में बनेगा ‘राम’ लोक, सीएम ने गौरव दिवस पर किया ऐलान

0
38
महाकाल लोक की तर्ज पर चित्रकूट में बनेगा ‘राम’ लोक, सीएम ने गौरव दिवस पर किया ऐलान
महाकाल लोक की तर्ज पर चित्रकूट में बनेगा ‘राम’ लोक, सीएम ने गौरव दिवस पर किया ऐलान

Satna News: प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि, सतना (Satna) जिले के चित्रकूट में रामलोक बनाकर विंध्य का गौरव बढ़ाएंगे। शिवराज सिंह चौहान नगर पालिक निगम के द्वारा आयोजित गौरव दिवस (pride day) के मौके पर एक सभा को संबोधित कर रहे थे। सीएम ने चार सौ करोड़ की कई योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करते हुए कहा कि अगले कुछ सालों में सतना, इंदौर को टक्कर देगा। उन्होंने कहा कि इंदौर में हाल ही में हुए औद्योगिक समिट में 2 लाख 88 करोड़ के प्रस्ताव विंध्यप्रदेश के लिए आया है।

उज्जैन में बना है ‘महाकाल लोक’

हाल ही में पीएम ने उज्जैन में ‘श्री महाकाल लोक’ (Mahakal Lok) कॉरिडोर का उद्घाटन किया था। बता दें कि, वाराणसी (Varanasi) में काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath temple) और उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Temple) के बाद महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) का विकास इस कड़ी में तीसरा ज्योतिर्लिंग है। महाकाल गलियारा को बनाने में लगभग 800 करोड़ की लागत बताई जा रही है। महाकाल कॉरिडोर, काशी विश्वनाथ गलियारा से चार गुना ज्यादा बड़ा है। इससे भीड़-भाड़ भी कम होगी ।

लोगों को मिलेगा रोजगार

राम लोक (Ram Lok) की घोषणा के बाद से ही लोगों में एक उम्मीद जागी है, कि यहां के क्षेत्र का विकास होने से लोगों को रोजगार मिलेगा। चित्रकूट (Chitrakoot) को धार्मिक पर्यटन के तौर पर जाना जाता है। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे यहां के लोगों के दिन बदल जाएंगे,फिलहाल अभी बहुत कम श्रध्दालु ही चित्रकूट पहुंच पाते हैं। राम लोक की रूपरेखा अभी तय नहीं है, लेकिन यहां के लोगों को काम शुरू होने का इंतजार अभी से है।