फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप पर आज से बड़े पैमाने पर छंटनी

0
38
फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप पर आज से बड़े पैमाने पर छंटनी
फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप पर आज से बड़े पैमाने पर छंटनी

फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की मूल कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स ने 9 नवंबर को बड़े पैमाने पर छंटनी शुरू करने की योजना बनाई है, जो निराशाजनक लाभप्रदता और बिक्री में गिरावट के जवाब में लागत में कटौती की रणनीति के तहत है, स्थिति के जानकार लोगों ने दावा किया है।

सितंबर के अंत में, मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने कर्मचारियों को सूचित किया कि मेटा ने खर्च कम करने और टीमों को पुनर्गठित करने की योजना बनाई है। कैलिफ़ोर्निया स्थित व्यवसाय मेनलो पार्क द्वारा एक भर्ती फ़्रीज़ स्थापित किया गया था, जिसके पास इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप भी है। सीईओ के अनुसार, मेटा को उम्मीद है कि 2023 में हेडकाउंट 2022 की तुलना में कम होगा।

अधिकारियों को छंटनी के लिए तैयार करने के लिए, जुकरबर्ग ने 8 नवंबर को उनके साथ बात की और कहा कि प्रभावित कर्मचारियों को 9 नवंबर से सूचनाएं मिलना शुरू हो जाएंगी, जो व्यक्तियों के अनुसार गुमनाम रहना चाहते हैं क्योंकि वे संवेदनशील जानकारी साझा कर रहे थे।

वॉल स्ट्रीट जर्नल का दावा है कि, कार्यकारी कॉल के दौरान, जुकरबर्ग ने व्यवसाय के “गलत कदम” की जिम्मेदारी स्वीकार कर ली। एक मेटा प्रवक्ता ने टिप्पणी के लिए ब्लूमवर्ग के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

यह भी पढ़ें: एक मेटा मॉर्फ

इनसाइडर के अनुसार, कंपनी, जिसके पास 30 सितंबर तक 87,000 से अधिक कर्मचारी थे, को अपने कर्मचारियों की संख्या में लगभग 10% की कटौती की उम्मीद है। 2004 में फेसबुक की स्थापना के बाद से पहली महत्वपूर्ण बजट कटौती का हिस्सा-डिजिटल विज्ञापन राजस्व में भारी मंदी, मंदी के कगार पर एक अर्थव्यवस्था, और जुकरबर्ग के महत्वपूर्ण निवेश को एक सट्टा वर्चुअल-रियलिटी पुश में मेटावर्स के रूप में जाना जाता है।

मेटा में छंटनी ट्विटर पर उन लोगों के बाद आती है, जिन्होंने पिछले हफ्ते अपने लगभग 50% कर्मियों को एलोन मस्क को बेचने के बाद समाप्त कर दिया था। वे छंटनी अराजक थे, और कई श्रमिकों ने पाया कि वे अब नियोजित नहीं थे जब स्लैक या ईमेल तक उनकी पहुंच अचानक बंद हो गई थी। मस्क ने दावा किया कि सोशल नेटवर्क के नुकसान को रोकने के लिए कार्रवाई की आवश्यकता थी। बाद में, उन्होंने कुछ बर्खास्त कर्मचारियों को वापस आने के लिए कहा।

यह भी पढ़ें: फेसबुक-पैरेंट मेटा इस हफ्ते बड़े पैमाने पर छंटनी की योजना बना रही है

“हाल ही में हमारा राजस्व पहली बार फ्लैट से थोड़ा नीचे रहा है। इसलिए हमें समायोजित करना होगा,” जुकरबर्ग ने सितंबर में कहा था।