नासा अपना सबसे शक्तिशाली रॉकेट आर्टेमिस 1 मिशन लॉन्च करने के लिए तैयार

0
47
NASA plans
NASA plans

नासा 29 अगस्त को एक बार फिर इतिहास बनाने के लिए तैयार है, जब वह अंतिम अपोलो मिशन के लगभग 50 साल बाद चंद्रमा पर आर्टेमिस I मिशन लॉन्च करेगा ।

मिशन एक लॉन्च विंडो के दौरान लॉन्च होने वाला है जो 29 अगस्त को शाम 6.03 बजे IST से शुरू होगा।

नासा ने सोमवार को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से आर्टेमिस I मिशन लॉन्च करने की योजना बनाई है, जो स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) रॉकेट और ओरियन कैप्सूल को चंद्रमा के चारों ओर एक महीने से अधिक लंबी यात्रा पर भेज रहा है। मानव रहित प्रक्षेपण अब तक के सबसे शक्तिशाली रॉकेट की शुरुआत का प्रतीक है और चंद्रमा की सतह पर नासा की लंबे समय से प्रतीक्षित वापसी की शुरुआत करता है। आर्टेमिस I 42 दिनों के दौरान लगभग 1.3 मिलियन मील की यात्रा करेगा।
आर्टेमिस I एक मानव रहित मिशन है जो चंद्रमा के लिए तेजी से जटिल मिशनों की श्रृंखला में पहला होगा, अंततः मनुष्यों को पृथ्वी के एकमात्र उपग्रह में वापस ले जाएगा। मिशन के दौरान, नासा अपने अब तक के सबसे शक्तिशाली प्रक्षेपण यान, स्पेस लॉन्च सिस्टम (Space Launch System) (SLS),(एसएलएस), और ओरियन क्रू कैप्सूल के प्रदर्शन और क्षमताओं का प्रदर्शन करेगा। लगभग छह सप्ताह के लंबे मिशन के दौरान, एसएलएस और ओरियन चंद्रमा और वापस जाने के लिए लगभग 65,000 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे।

कैसे देखें नासा के आर्टेमिस 1 मून मिशन लॉन्च को 360-डिग्री VR अनुभव में लाइव

NASA plans

यदि आप लॉन्च के गैर-वीआर लाइवस्ट्रीम की तलाश कर रहे हैं, तो आप स्पेस डाॅट काॅम पर आर्टेमिस 1 लिफ्ट ऑफ देख सकते है  , नासा टीवी के सौजन्य से, सुबह 6:30 बजे ईडीटी (1030 जीएमटी) से शुरू हो रहा है । लाइवस्ट्रीम को नासा के सेवानिवृत्त अंतरिक्ष यात्री करेन न्यबर्ग और डग हर्ले द्वारा मेटा क्वेस्ट पर होस्ट किया जाएगा, और नीचे उन स्थानों की सूची दी गई है जहां आप ऐतिहासिक चंद्रमा मिशन को चेस कर सकते हैं।

क्षितिज संसारों में स्थान , मेटा क्वेस्ट हेडसेट के माध्यम से
स्पेस एक्स्पलोरर फेसबुक पेज़ पर फेसबुक 360 
ऑरेंज ” इमर्सिव नाऊ ” पर लाइव और रिप्ले करें ” और  LG Uplus ‘ U+dIVE मोबाइल एप्लीकेशन

दुनिया भर में 200+ गुंबद और तारामंडल रहते हैं , के माध्यम से ।
नासा का आर्टेमिस 1 रॉकेट अंतरिक्ष में क्या ले जाएगा?
नासा का आर्टेमिस I मिशन स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS), ओरियन क्रू कैप्सूल और उनके संबंधित ग्राउंड इंफ्रास्ट्रक्चर की क्षमताओं को प्रदर्शित करने का काम करेगा। आर्टेमिस I के कई अन्य महत्वपूर्ण विज्ञान और प्रौद्योगिकी उद्देश्य भी हैं, जिसमें विभिन्न क्यूबसैट को विभिन्न पेलोड के साथ गहरे अंतरिक्ष में भेजना शामिल है। मिशन चंद्रमा, मंगल और उससे आगे की मानवता की खोज के लिए पाठ्यक्रम तैयार करेगा। SLS रॉकेट वर्तमान में टैंकिंग ऑपरेशन से गुजर रहा है। कोर स्टेज के लिक्विड हाइड्रोजन और लिक्विड ऑक्सीजन टैंक दोनों भरे हुए हैं।