New Traffic Rule: सीटबेल्ट लगाना हुआ अनिवार्य जानिए क्यों

0
48
New Traffic Rule
New Traffic Rule: Seat belt is mandatory, know why

New Traffic Rule :वाहन में पीछे बैठे यात्रियों के लिए भी सीटबेल्ट (Seatbelts) को अनिवार्य कर दिया है। साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) के निधन के बाद आज सरकार ने पिछली सीट के यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। पिछली सीट (Back Seat) के लिए भी सीट बेल्ट लगाना आवश्यक है। साइरस मिस्त्री की एक कार दुर्घटना में मौत के बाद हमने निर्णय लिया है कि वाहनों में भी पीछे की सीटों के लिए सीटबेल्ट बीप सिस्टम होगा। सीट बेल्ट नहीं लगाने पर चालान (दंडात्मक जुर्माना) की अनुमति दी जाएगी। आदेश को 3 दिनों के भीतर लागू किया जाएगा।

Back Seat Belt सीटबेल्ट लगाना हुआ अनिवार्य :

दरअसल, किसी भी कार में सीटबेल्ट सुरक्षा (Car Back Seat Belt ) के लिहाज से दी जाती है, लेकिन हम इसे झंझट समझ कर लगाना जरूरी ही नही समझते हैं। भारत एक ऐसा देश है जहांलोग नियम का पालन अपनी सुरक्षा से ज्यादा चालान और फाइन भरने के डर से फॉलो करते हैं। इसलिए सरकार ने भी सीटबेल्ट लगवाने का यही तरीका निकला है।
यानी सीधे शब्दों में समझे तो अब कार में यात्रा करते समय चाहे आप आगे बैठो या पिछली सीट पर आपको सीट बेल्ट लगाना जरूरी होगा।
इस बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Minister Nitin Gadkari) ने कहा कि,

क्यों लिया गया यह फैसला :

सरकार द्वारा यह फैसला ऐसे समय पर आया है जब हाल ही में टाटा सन्स (TATA Sons ) के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री (Former chairman Cyrus Mistry’s Death) का निधन सीटबेल्ट न लगाने के चलते ही माना जा रहा है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए ही सरकार ने कार में पिछली सीट पर बैठने वालों के लिए भी सुरक्षा के लिहाज से सीटबेल्ट को अनिवार्य करने जैसा फैसला लिया है।

बता दें, लागू किया गया यह नियम पूरे भारत में 3 दिनों में लागू कर दिया जाएगा।