उत्तर और दक्षिण कोरिया ने मिलकर केसोंग शहर में एक संयुक्त दफ्तर का किया उद्घाटन

0
32
दफ्तर - North And South Korea
हफ्ते के सातों दिन और 24 घंटे खुला रहेगा दफ्तर

North And South Korea – उत्तर और दक्षिण कोरिया ने मिलकर अपने संबंधों को और भी ज्यादा सुधारने के लिए हालही में उत्तर कोरिया के केसोंग शहर में एक संयुक्त दफ्तर का जारी किया है ।

इस दफ्तर को आज शुक्रवार 14 सितम्बर 2018 को खोला गया है | इसके तहत, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम-जोंग-उन के साथ होने वाली तीसरी मुलाकात के लिए अगले हफ्ते तीन दिन का प्योंगयांग दौरा करने वाले हैं।

office joint korea

इस दफ्तर के उद्घाटन के अवसर पर दक्षिण कोरिया के मंत्री चो म्योंग-ग्यून ने कहा कि आज यहां एक नए अध्याय का आगमन हुआ है । वहीं, उत्तर कोरिया के मुख्य नेता री सोन ग्वोन ने कहा कि इसका परिणाम दोनों देशों के नागरिकों के लिए फायेदमंद रहेगा और यह उन्ही की देन है ।

इसी साल अप्रैल के महीने में मून जे-इन और किम-जोंग-उन के बीच मुलाकात हुई थी |

जिसमें तय किया गया था कि दोनों देश कई क्षेत्रों में एकजुट होकर परियोजनाओं का शुभारंभ करने की कोशिश करेंगे | इसके तहत, दोनों देशों ने मिलकर चार मंजिली इमारत के दफ्तर का उद्घाटन किया है | इसमें उत्तर और दक्षिण कोरिया के लिए अलग-अलग दफ्तर का निर्माण किया गया है। वहीं, इसमें एक संयुक्त कांफ्रेंस रूम का भी निर्माण किया गया है ।

इस दफ्तर की खासियत यह बताई जा रही है कि यह दफ्तर हफ्ते के सातों दिन और 24 घंटे खुला रहेगा । यहां दोनों देशों से 20-20 अधिकारी मौजूद रहेंगे । यह दफ्तर उत्तर और दक्षिण कोरिया के संबंधों को और भी मजबूद बनाने के लिए काम करेगा | यह दफ्तर एक संवाद चैनल के तहत काम संभालेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here