गर्भावस्था के समय भूले से भी ना करे ये गलतिया, पड़ सकती हैं भारी

0
49
Pregenent - Pregnancy Guide
इन सावधानियों को बरतना ज़रूरी, वरना हो सकता हैं नुक्सान

Pregnancy Guide – प्रेगनेंसी एक ऐसा समय हैं जब किसी भी महिला के लिए सावधानी बरतना ज़रूरी होती हैं।

अक्सर महिलाए प्रेगनेंसी के समय कुछ ऐसी गलतिया कर बैठती हैं जिसका असर होने वाले बच्चे पर होता हैं। साथ ही उन गलतियों से माँ पर भी उतना ही असर पड़ता हैं। ध्यान रहें की पहले ही महीने से कुछ ऐसे बदलाव लाने की ज़रूरत हैं जो आपके लिए साथ ही होने वाले बच्चे के लिए अच्छा हो।

तो आज हम आपको बताने जा रहें हैं उन बातों के बारे में जो प्रेगनेंसी के समय किसी भी महिला को नहीं करना चाहिए। ऐसी क्या क्या चीज़े हैं जिससे आपको और आपके शिशु को नुकसान पहुंच सकती हैं।

ये बदलाव लाना ज़रूरी

ज़्यादा खाना ना खाए

Food

गर्भावस्था के समय अगर आप ज़्यादा खाना खाती हैं तो ये आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकती हैं। तो इस आदत को ज़रूर बदले। अगर आप ये सोचती हैं कि आपके ज्यादा खाना खाने से बच्चा स्वस्थ होगा तो ये सोच आपकी सही नहीं। दरअसल ज्यादा खाना कई बार हाई ब्लडप्रेश के साथ बल्ड में अचानक से शकर्रा के स्तर को बढ़ा देता है। साथ ही यूरीन में प्रोटीन की मात्रा भी कई बार बढ़ जाती है। कई बार हाथ-पैरों में सूजन बढ़ने लगती है। तो ध्यान रहें शुरूआती महीने से इस बदलाव को अपने अंदर लाए

पेट के बल सोना

sleeping

प्रेग्नेंसी का पता चलते ही पेट के बल सोने की आदत एकदम बदल दें। अगर आपको पेट के बल सोने की आदत है तो उसे चेंज करना होगा। ज्यादातर आप करवट सोएं। पीठ के बल भी सो सकती हैं लेकिन करवट सोना ज्यादा बेहतर माना जाता है।

हील की सैंडल पहनना

Heel
पहले ही मंथ से आप फ्लैट पर आ जाएं। हील को बिल्कुल हटा दें। चाहें तो शूज पहने। चलने में जो भी आरामदायक हो उसे पहनें।

फिटिंग सूट से बनाए दुरी

pregnant-dress
गर्भावस्था के वक़्त ऐसा कोई काम न करें जिससे पेट पर दबाव या पेट पर कसावट हो। कभी भी फिटिंग सूट न पहनें। अगर आप ऑफिस जाती है तो आप लांग फ्राक या सूट कैरी कर लें। और अगर नहीं जाती तो लूज और कंफर्टेबल ड्रेस ही कैरी करें। आप चाहे तो मार्केट में स्पेशली डिजाइन के कपडे भी ले सकती हैं जी खास प्रेगनेंसी के वक़्त पहनने के लिए बनाए जाते हैं।

ना ले ब्यूटी ट्रीटमेंट

Beauty Treatment
प्रेग्नेंसी में ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना भी कई बार सही नहीं होता। प्रेग्नेंसी में स्किन बहुत सेंसिटीव हो जाती है। फेशियल या कोई और ट्रीटमेंट से कई बार एक्ने या रैशेज आने लगते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here