सरकार करने जा रही है नया बड़ा बदलाव, देश के आधे दर्जन राज्यपाल को बदलने की तैयारी, जानिए क्या है वजह

0
46
Preparations to replace half a dozen governors of the country, discussion started regarding new names
Preparations to replace half a dozen governors of the country, discussion started regarding new names

गृह मंत्रालय (New Governor Appointment) के सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि अगले महीने देश के आधा दर्जन राज्यों को नया राज्यपाल मिलने की संभावना है, दरअसल पांच राज्यों के राज्यपाल का कार्यकाल सितंबर से अक्टूबर के बीच खत्म होने जा रहा है. इसके मद्देनजर राज्यपालों के स्थानों को भरना जरूरी है.

जिन भी राज्यों के राज्यपालों का कार्यकाल पूरा हो रहा है, उनमें आनंदीबेन पटेल उत्तर प्रदेश, सत्यपाल मलिक मेघालय (Satya Pal Malik), जगदीश मुखी असम (Jagdish Mukhi) और बीडी मिश्रा अरुणाचल से शामिल है. अगर मणिपुर राज्य की बात की जाए तो वहां की जिम्मेदारी पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ला. गणेशन ने संभाल रखी है. इस हिसाब से देखा जाये तो मणिपुर में भी नए राज्यपाल की नियुक्ति होने की पूरी संभावना है.

आनंदीबेन पटेल अभी उत्तर प्रदेश की राज्यपाल हैं. इनका भी कार्यकाल पूरा हो रहा है, उनका अब दूसरे राज्य का राज्यपाल बनने की संभावना है. ये एकमात्र ऐसी राज्यपाल हो सकती हैं, जो कार्यकाल पूरा होने के बाद फिर से दूसरे राज्य का राज्यपाल बने.

गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार कुछ राज्यों के राज्यपाल को दूसरे राज्य की जिम्मेदारी संभालने का मौका मिल सकता है. जिनमें महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत शामिल है.

जबकि कुछ राज्यपाल ऐसे भी है, जिनको उनके स्वास्थ्य कारणों की वजह से हटा दिया जाएगा. इनमें बिहार के राज्यपाल फागू चौहान और हरियाणा के राज्यपाल बंगारु दत्तात्रेय शामिल है.

Read more