Sehore News: शिक्षकों ने अपनी मेहनत की कमाई से 4.25 करोड़ रुपये का योगदान दिया मुख्यमंत्री ने की घोषणा कहा

0
22
Sehore News: शिक्षकों ने अपनी मेहनत की कमाई से 4.25 करोड़ रुपये का योगदान दिया मुख्यमंत्री ने की घोषणा कहा
Sehore News: शिक्षकों ने अपनी मेहनत की कमाई से 4.25 करोड़ रुपये का योगदान दिया मुख्यमंत्री ने की घोषणा कहा

MP Sehore Smart Class Rooms: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को सीहोर जिले के शिक्षकों को जिले के हर वर्ग को जन सहयोग से स्मार्ट क्लास (Smart Class Rooms) बनाने पर बधाई दी|

शिक्षकों ने अपनी मेहनत की कमाई से 4.25 करोड़ रुपये का योगदान दिया है और जिले के 1552 स्कूलों को 1630 स्मार्ट टीवी प्रदान किए हैं। जनप्रतिनिधियों और जिले के प्रशासन ने भी इस पहल में पूरा सहयोग किया है। राज्य के विकास में सरकार के साथ समाज के सहयोग का यह एक अनुकरणीय उदाहरण है। यह पूरे राज्य को प्रेरित करेगा,” चौहान ने कहा।

चौहान सीहोर जिले के नसरुल्लागंज में कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे और कहा, “आज मैं जिले के शिक्षकों को बधाई और धन्यवाद देने आया हूं| मैं उनके महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत वृद्धि की घोषणा करता हूं|

सीएम चौहान ने कहा, “राज्य सरकार हर 20 से 25 किलोमीटर के दायरे में सीएम राइज स्कूल शुरू कर रही है, जो आधुनिक और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के केंद्र होंगे, आधुनिक लैब, पुस्तकालय, स्मार्ट क्लास आदि सभी सुविधाओं से युक्त भवनों का निर्माण किया जा रहा है” उन्हें।

प्रत्येक भवन की लागत लगभग 35 करोड़ रुपये है। इन स्कूलों में आसपास के गांवों के छात्र बसों से जाएंगे।

सरकार बच्चों की पढ़ाई के लिए हर संभव मदद कर रही है। मेधावी छात्रों को 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले लैपटॉप प्रदान किए जाते हैं। अब सरकार दसवीं के मेधावी छात्रों को भी लैपटॉप देने की सोच रही है। उच्च शिक्षा की फीस भी सरकार भर रही है। प्रदेश में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में शुरू की गई है। अंग्रेजी का अध्ययन करना चाहिए लेकिन यह अनिवार्य नहीं होना चाहिए।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “छात्रों को अतिरिक्त अध्ययन सहायता के लिए स्कूलों में मुख्यमंत्री अध्ययन केंद्र खोले जा रहे हैं|

जल्द ही राज्य में 1,14,000 सरकारी पदों पर भर्ती की जाएगी, सरकार इसके लिए प्रशिक्षण की सुविधा भी देगी”

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दानदाता शिक्षकों, जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवियों को सम्मानित भी किया। उन्होंने छात्रों से बातचीत की और उनके सवालों के संतोषजनक जवाब दिए। साथ ही मंच से प्राणायाम कर उन्हें इसका महत्व बताया। उन्होंने मेधावी छात्रों को सम्मानित भी किया।