अगर आए मध्यप्रदेश, तो घूमना ना भूले ये खूबसूरत जगहे

0
126
Tourism - Tourist Place
मध्यप्रदेश में ज़रूर घूमे ये पांच जगह

Tourist Place – मध्यप्रदेश अपनी खूबसूरती और नवाबी पन की वजह से जाना चाहता हैं।

मध्यप्रदेश की खूबसूरती का हर कोई दीवाना हैं। यहां के हर एक कोने में आपको सुंदरता दिखाई देगी। यहां तक की ज़्यदातर लोग मध्यप्रदेश की सुंदरता वा खूबसूरती को महसूस करने आते हैं। अगर आप भी आ रहें हैं मध्यप्रदेश की सुंदरता को देखने। तो हम आपके लिए आज कुछ खास लाए हैं।

आज हम आपको बताने जा रहें हैं मध्यप्रदेश की कुछ इतिहासिक जगहे। जहां आप मध्यप्रदेश की खूबसूरती वा सुंदरता में पूरी तरह से खो जाएंगे।

ये हैं वो पांच जगहे जहां जाना हैं ज़रूरी

खजुराहो

Khajuraho Temple

मध्य प्रदेश में खजुराहो एक छोटा सा शहर इतिहास में गहरी दिलचस्पी रखने वालों के लिए एक शानदार पलायन हो सकता हैं। खजुराहो अपनी जटिल नक्काशी और बढ़िया कामुक मूर्तिकला कला भारतीय कला के साथ प्यार में किसी भी इतिहास प्रेमी को गिरने के लिए पर्याप्त हैं।खजुराहो को भारतीय कला का प्रतीक कहा जा सकता हैं। खजुराहो को विश्व यात्रियों के बीच प्रसिद्ध बनाने के लिए 22 मंदिरों का एक समूह हैं। खजुराहो में मंदिरों को पश्चिमी वर्ग, दक्षिणी समूह और पूर्वी समूह में तीन श्रेणियों में बांटा गया हैं। जिनमें से मंदिरों के पश्चिमी समूह ने अधिकतम प्रसिद्धि प्राप्त की हैं। मंदिरों के अलावा, खजुराहो में दो झील भी हैं।

पन्ना नेशनल पार्क

Panna National Park

पन्ना रॉयल बंगाल टाइगर्स के लिए सबसे महत्वपूर्ण आश्रयों में से एक है और एमपी में जाने के लिए सबसे अच्छे राष्ट्रीय उद्यानों में से एक हैं। मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित, पन्ना नेशनल पार्क राज्य में अच्छी तरह से बनाए रखा वन्यजीव भंडार हैं। बता दे की ये 542.67 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैल रहा हैं। यह राष्ट्रीय उद्यान तेंदुए, जंगली कुत्ते, भेड़िया, हिना, स्लोथ भालू, चीतल और चॉसिंगा जैसी प्रजातियों का घर भी हैं। पार्क पक्षियों की 200 प्रजातियों में निवास करता हैं। राष्ट्रीय उद्यान का स्थान एक संपत्ति हैं,क्योंकि यह खजुराहो के प्रसिद्ध शहर से थोड़ी दूरी पर स्थित हैं।

ग्वालियर

Gawalior

ग्वालियर के बारे में तो आप सभी जानते होंगे। ग्वालियर कला और वास्तुकला में समृद्ध हैं, जो बताता है कि यह एमपी में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक महान गंतव्य बनाता हैं। बता दे की ग्वालियर को उन महत्वपूर्ण शहरों में से एक माना गया है जो भारत की ऐतिहासिक समृद्धि की दिशा में योगदान देते हैं। वैदिक युग से विद्रोह के समय तक, मध्य प्रदेश का यह शहर एक प्रमुख भूमि बना रहा।

छतरपुर

chattarpur

छतरपुर शांति और सुंदरता दोनों की तलाश करने वालों के लिए एक आदर्श स्थान हो सकता हैं। मध्य प्रदेश की छत में एक और पंख, छतरपुर एक सुंदर ऐतिहासिक शहर हैं। यह जगह अपनी विरासत पर्यटन स्थलों के लिए प्रसिद्ध हैं। बताते चले की छतरपुर सभी के लिए छुट्टी गंतव्य के रूप में आदर्श लगता हैं।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क

Bandavghar National park

मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान भारत में बाघ पर्यटन के लिए सबसे अच्छी जगह हैं। यह 446 वर्ग किमी वन्यजीव रिजर्व एक बड़ी जैव विविधता के लिए प्रसिद्ध हैं। बड़ी संख्या में बाघों के लिए घर, बांधवगढ़ एक सपने गंतव्य की तरह है जो मध्यप्रदेश में वन्यजीव पर्यटन को बढ़ाता हैं। बाघों के अलावा, पार्क पक्षियों की लगभग 250 प्रजातियों, जलीय जानवरों की 80 प्रजातियों और स्तनधारियों की 37 प्रजातियों का मेजबान हैं। एक रोमांचकारी जगह, जहां आप कभी नहीं जानते कि आप मोड़ के कोने पर क्या खोजेंगे, बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान एमपी की स्थिति का मुख्य आकर्षण हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here