आँखों के नीचे काले घेरे की समस्याएं , कारण और उनके उपाय आइए जानते है

0
84
Under eyes dark circles
Thin layer under the eyes home remedies

इस खूबसूरत दुनिया को देखने के लिये ईश्वरीय उपहार है आँखें, पर अगर आँखों के नीचे काले घेरे ज्यादा हो तो ये हमारे चेहरे की खूबसूरती भी खराब करते है । आपको ये जानकर हैरानी होगी की हमारी आँखों के नीचे की त्वचा चेहरे के मुकाबले बेहद पतली (thin layer) होती है, क्युकी इसमें इलास्टिक या कोलेजन टिशू , ऑयल ग्लैंडस (oil glands ) और पसीने की ग्रंथियां (sweat glands ) बहुत कम होती है इसलिये ये त्वचा पूरेे चेहरे की अपेक्षा सूखी रहती है और बहुत जल्दी क्षतिग्रस्त होने के साथ ही काली भी पड़ने लगती है। (under eye dark circles home remedies )

आज़ हम आपको आँखों के नीचे काले घेरों के होने का कारण और उपाय बताएगें, साथ ही कुछ घरेलू नुस्खे भी जिनकी वजह से आँखों के नीचे काले घेरे कुछ ही दिनों में कम हो सकते है।

आँखों के नीचे कालापन कुछ इस तरह नज़र आता है ।

आंखों के नीचे कालेपन का कारण क्या क्या हो सकता है :-

Under eyes dark circles
1- बहुत से केस में ये पारिवारिक या वंशानुगत भी होता है , अगर घर में माँ , पिता , भाई या किसी और को है तो भी ये पिगमेंटेशन हो सकता है ।
2- दूसरा मुख्य कारण है न्यूटिशन की डेफिशिएंसी , या फिर एनिमिया का लक्षण अगर किसी में है तो ऐसे लोगों में आँखों के नीचे काले घेरे होने की संभावना बढ़ जाती है।
3- साथ ही अगर इसके अलावा हमारा अधिकतर समय स्क्रीन पर जाता है और हमारी नींद भी समय से पूरी नही हो पाती तो थकान की वजह से भी ये कालेपन की समस्याएं उत्पन्न सकती है।
4- कुछ केस में सन बर्न या धूप से एलर्जी भी एक कारण हो सकता है। साथ ही जब कोई क्रीम ,साबून या लोशन आपको सूट ना कर रहा हो तो भी आँखों के नीचे की त्वचा सबसे पहले काली पड़ने लगती है।

कुछ बेहद जरूरी उपाय :-Tips how to get rid of dark circle

1- सबसे पहले अपने खून एंव पेशाब की जांच बेहद जरूरी है , जिससे हमें एनिमिया , डायबिटीज , किडनी और लिवर सम्बंधी जानकारी मिल सके।
2- आँखों के नीचे की त्वचा के आसपास नारियल का तेल जरुर मलें जिससे त्वचा ज्यादा देर सूखी ना रहे।
3- बाहर धूप में जाते समय हमेशा अपनी आँखों के लिये काले चश्में का प्रयोग आवश्यक रूप से करें जिससे धूल मिट्टी के कण आँखों की त्वचा के संपर्क में ना आए।
4- अच्छी क्वालिटी और कम खूश्बू वाला मेकअप यूज करें , सिपला कम्पनी के विटामिन सी सीरम (vitamin c- serum ) , vc 5 , vc x , vc15 नाम से मार्केट में आँखों के कालेपन के लिये बेहद असरदार क्रीम के रूप में उपलब्ध है।
5- साथ ही दो और महत्वपूर्ण जेल जो आप इस्तेमाल कर सकते है वो है ग्लेमबेक और कोजीविट जेल।

घरेलू नुस्खे :-Under eyes dark circles

1- एक स्पून शहद , एलोवेरा जेल के साथ विटामिन ई ऑयल (vitamin E oil ) की कुछ बूंदे मिला कर रोज़ रात सोने से पहले आँखों के नीचे की त्वचा के आसपास लगाए ।
2- एक स्पून कॉफी पाउडर (Coffee Powder) , एक स्पून दही और दो बड़े स्पून खीरे के जूस को मिला कर पेस्ट बना ले फिर उसे आँखों के नीचे की त्वचा पर इस्तेमाल करें ।
3- आँखों के नीचे की त्वचा पर गुलाब जल (Rose water ) भी पिगमेंटेशन को कम करता है और चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है। इससे काले घेरे हल्के पड़ने लगते हैं और आंखों की खूबसूरती बढ़ती है।
4- एक चम्मच बादाम का तेल (almond oil) और नींबू के रस (LEMON WATER) को मिलाएं।

इसे धीरे से आंखों के आसपास लगाए। नींबू के रस में एक्टिव इंग्रीडिएंट एस्कॉर्बिक एसिड होता है,ये डार्क सर्कल को हल्का बनाता है।

तो वहीं, बादाम के तेल का विटामिन ई त्वचा की बनावट को सही करने और कोलेजन बूस्ट करने में मददगार है। 

इन दोनों का समिश्ररण बेहद असरदार है।

उम्मीद करते है की आपको ये जानकारी पसंद आई होगी।
मिलते है अगले लेख में नई जानकारी के साथ।