पीएम नरेंद्र मोदी ने किया किस अस्पताल का उद्घाटन पढिए ..

0
43
Amrita Hospital
Pm modi on one day hariyana tour for inaugrating super speciality hospital with 2600 bed worth of 6000 crores rupees asia biggest hospital

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) हरियाणा और पंजाब के एक दिवसीय दौरे पर हैं। यह दिन प्रधान मंत्री द्वारा दो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य पहलों का उद्घाटन/राष्ट्र को समर्पित किया जा रहा है। करीब 6000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनने वाले यह (Asia’s biggest hospital) अमृता अस्पताल से फरीदाबाद और पूरे एनसीआर क्षेत्र के लोगों को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।


राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (National Capital Region) में आधुनिक चिकित्सा बुनियादी ढांचे की उपलब्धता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हरियाणा के फरीदाबाद में अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया। माता अमृतानंदमयी मठ द्वारा संचालित सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल 2600 बिस्तरों से लैस होगा। यहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Chief Minister Manohar Lal Khattar) उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और अन्य मौजूद थे। यह अमृता अस्पताल फरीदाबाद एनसीआर क्षेत्र के स्वास्थ्य ढांचे में काफी सुधार करेगा। प्राथमिक चिकित्सा सेवाओं के लिए एक 14 मंजिला टावर अमृता अस्पताल फरीदाबाद परिसर के 36 लाख वर्ग फुट निर्मित क्षेत्र का हिस्सा होगा। अमृता अस्पताल फरीदाबाद परिसर की छत पर हेलीपैमोदी है।

अमृता अस्पताल फरीदाबाद: के बारे में

अमृता अस्पताल फरीदाबाद को छह साल के दौरान 130 एकड़ के विशाल परिसर में स्थिरता को ध्यान में रखते हुए बनाया गया था। एशिया का सबसे बड़ा अस्पताल, अमृता अस्पताल फरीदाबाद में एक समर्पित सात मंजिला अनुसंधान भवन है और इसे माता अमृतानंदमयी मठ द्वारा प्रायोजित किया गया था। नए सुपर-स्पेशियलिटी अमृता अस्पताल फरीदाबाद ने 500 बिस्तरों के साथ परिचालन शुरू किया और अगले पांच वर्षों के दौरान पूरी क्षमता तक पहुंचने की उम्मीद है। 81-विशिष्ट अमृता अस्पताल फरीदाबाद के पूरी तरह से काम करने के बाद दिल्ली-एनसीआर और पूरे देश में सबसे बड़ा निजी अस्पताल होने की उम्मीद है।

अमृता अस्पताल: इंफ्रास्ट्रक्चर

अमृता अस्पताल फरीदाबाद परिसर में 36 लाख वर्ग फुट का एक निर्मित क्षेत्र होगा, जिसमें एक 14 मंजिला टावर होगा जिसमें मुख्य चिकित्सा सेवाएं होंगी। अमृता अस्पताल फरीदाबाद की छत पर हेलीपैड भी है। फरीदाबाद के सेक्टर 88 में एक करोड़ वर्ग फुट में निर्मित और एशिया का सबसे बड़ा अस्पताल है। अमृता अस्पताल के आधार पर फरीदाबाद एक विशेष सात मंजिला अनुसंधान भवन और आठ उत्कृष्टता केंद्र हैं, जिनमें मां और बच्चे की देखभाल, गुर्दे के विज्ञान, हड्डी के विकार और आघात, प्रत्यारोपण गेस्ट्रो-विज्ञान शामिल हैं। अमृता अस्पताल फरीदाबाद, एशिया के सबसे बड़े अस्पताल में उच्च तकनीक, पूरी तरह से स्वचालित केंद्रीय प्रयोगशालाओं के साथ-साथ वार्ड और ओपीडी हैं जो रोगी केंद्रित हैं।

अमृता अस्पताल उद्घाटन समारोह: उपस्थित लोग

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर,
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

फरीदाबाद में उद्घाटन के बाद, पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मोहाली की यात्रा करेंगे और दोपहर लगभग 02:15 बजे मुल्लानपुर, नई चंडीगढ़, साहिबजादा अजीत सिंह नगर जिला (मोहाली) में ‘होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पंजाब और पड़ोसी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के निवासियों को विश्व स्तरीय कैंसर देखभाल प्रदान करने के प्रयास मेंप्रधानमंत्री, मुल्लांपुर, नई चंडीगढ़, साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर जिला मोहाली में ‘होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे। अस्पताल को करोड़ों रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। 

भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत एक सहायता प्राप्त संस्थान, टाटा मेमोरियल सेंटर द्वारा 660 करोड़। कैंसर अस्पताल 300 बिस्तरों की क्षमता का एक तृतीयक देखभाल अस्पताल है और सर्जरी, रेडियोथेरेपी और मेडिकल ऑन्कोलॉजी – कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण जैसे हर उपलब्ध उपचार पद्धति का उपयोग करके सभी प्रकार के कैंसर के इलाज के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस है।अस्पताल इस क्षेत्र में कैंसर देखभाल और उपचार के हब की तरह काम करेगा, संगरूर में 100 बिस्तरों वाला अस्पताल इसके ‘स्पोक’ के रूप में कार्य करेगा।