अगर आप भी बना रहे हैं मानसून में घूमने का प्लान, तो इन बातों का रखे ध्यान

0
114

Lifestyle – तपती गर्मी के बाद अब मानसून आ चूका हैं। मानसून आते हैं मौसम और भी खुश
नुमा हो जाता हैं।

गर्मियों के महीनों में बहुत से लोग बहार घूमने फिरने नहीं जाते, लेकिन मानसून आते ही लोग अपनी फैमिली के साथ बहार घूमने फिरने का प्लान बना लेते हैं। अगर आप भी अपनी फैमिली के साथ इस खूबसूरत मौसम में कही घूमने का प्लान बना रहें हैं तो इन बातों का ख़ास ध्यान रखे। इन खास बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपने इस फैमिली ट्रिप को और भी हसीन बना सकते हैं।

ये हैं कुछ ख़ास बातें

एडवांस करे प्लानिंग

Planning

अगर आप मानसून में कहीं बहार जाने का प्लान बना रहें हैं तो थोड़ा जल्दी प्लान करें। चुकी जब तक आप कोई भी चीज़ प्लान नहीं करेंगे तब तक आप आगे कुछ नहीं कर सकते। इसलिए एडवांस प्लान बनाए ताकि आप उस हिसाब से अपने टिकट और रहने की सही व्यवस्था कर सके।

सोच समझकर चुने घूमने की जगह

Tracking

ऐसे मौसम में ज़्यदा तर लोग पहाड़ी इलाकों में जाना पसंद करते हैं। इस मौसम में अक्सर कई लोग ट्रैकिंग करना भी करना पसंद करते हैं। अगर आप भी ट्रैकिंग करने का प्लान बना रहे हो तो थोड़ा संभल जाए। क्योंकि में इस मौसम में लैंड स्लाइड्स का खतरा काफी ज्यादा हो जाता है। साथ ही फिसलन भी
हो जाती है। तो कोई ऐसी जगह ढूंढे जहा पर इन चीज़ो का कोई खतरा न हो।

पानी पीते वक़्त रहें सावधान

water

बारिश के मौसम में ज़्यदा तर बीमारिया पानी के कारण होती हैं। इस मौसम में कोशिश करे की अपना पानी पिये। नहीं तो आप बहार कोई भी दूकान से फ्रेश पानी ले। और अगर ऐसा भी नहीं हो तो पानी को उबाल कर अपने साथ ले जाने की वयवस्था बनाए।

फुटवियर पर रखे ध्यान

footwear

इस मौसम में लाइट कलर के कपड़े न पहने इसके साथ ही अपने फुटवियर का भी खास ख्याल रखे। इस मौसम में आप हिल वाली फुटवियर का इस्तेमाल न करे।कोशिश करे की जो भी फुटवियर का इस्तेमाल आप कर रहे हो वो आपके लिए आरामदायक हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here