Chhatrapati Shivaji Maharaj
image credit:canva

Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti 2024- आज, 19 फरवरी को, हम महान छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मना रहे हैं, जिन्हें उनके शौर्य और पराक्रम के लिए पूरे भारत में याद किया जाता है। 1630 में शिवनेरी किले में जन्मे शिवाजी महाराज का बचपन (Hindu Dharm) हिंदू धर्म, राष्ट्रभक्ति और वीरता के मूल्यों से घिरा रहा था। मात्र 16 वर्ष की आयु में ही उन्होंने अपना पहला किला जीत लिया और इसके बाद मराठा साम्राज्य की स्थापना की। अपने साम्राज्य के निर्माण के दौरान उन्होंने मुगलों, बीजापुर और अन्य कई शक्तिशाली शासकों को चुनौती दी और कई ऐतिहासिक युद्धों में विजय प्राप्त की।

शिवाजी महाराज (Shivaji Maharaj ) न केवल एक कुशल नेता और योद्धा थे, बल्कि एक दूरदर्शी शासक भी थे। उन्होंने अपने राज्य में मजबूत प्रशासन और न्याय व्यवस्था स्थापित की। उनकी वीरता के साथ-साथ उनकी बुद्धि और कूटनीति भी उतनी ही प्रसिद्ध है। उनके प्रसिद्ध कथन – “हिंदुत्व ही मेरी शक्ति है और स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है” और “अपनी रक्षा स्वयं करो, दूसरों पर निर्भर न रहो” आज भी लोगों को प्रेरित करते हैं।

आज के दिन, हम उनकी महानता को नमन करते हैं और उनके जीवन से प्रेरणा लेते हैं। शिवाजी महाराज जयंती देशभक्ति और राष्ट्रवाद का उत्सव भी है। ये वो दिन है जब हम उनके आदर्शों को याद करते हैं और उन्हें अपने जीवन में उतारने का संकल्प लेते हैं। उनकी वीरता, त्याग और देशभक्ति से प्रेरित होकर हम एक मजबूत और समृद्ध भारत बनाने का प्रयास कर सकते हैं।

जय भवानी, जय शिवाजी!

इस अवसर पर आपको और आपके प्रियजनों को हार्दिक शुभकामनाएं!

Previous articleपेटीएम के शेयरों में तेजी की संभावना, लेकिन भारी उछाल की उम्मीद कम!
Next articleसंयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर में फैली सात संरक्षण पहलों को किया सम्मानित, इनमें भारत की भी पहल शामिल