zombie deer disease
deer infection

ज़ोंबी हिरण रोग: एक खतरनाक संक्रामक बीमारी

दुनिया भर के वैज्ञानिकों ने चिंता जताई है कि (zombie deer disease) ज़ोंबी हिरण रोग, हिरणों में होने वाली एक आम बीमारी, मनुष्यों को प्रभावित कर सकती है। यह बीमारी संयुक्त राज्य अमेरिका में शुरू हुई और अब ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा सहित पूरे उत्तरी अमेरिका में फैल गई है।

इन मामलों के अलावा स्कैंडिनेवियाई देशों और दक्षिण कोरिया से भी संक्रमण के मामले सामने आए हैं. हिरण के अलावा, अन्य जानवर जैसे हिरण, मूस और कारिबू भी हिरण ज़ोंबी रोग से प्रभावित होते हैं। स्थानीय प्रशासन ने हिरण के पास से गुजरने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कदम उठाए हैं.

इस बीमारी का वैज्ञानिक नाम क्रॉनिक वेस्टिंग डिजीज है। यह एक संक्रामक रोग है जो अन्य संक्रमित जानवरों को मार सकता है। यह एक ऐसी बीमारी है जो बहुत तेजी से फैलती है।अधिकारियों ने सड़क पर मारे गए हिरण और अन्य जानवरों के परीक्षण का आदेश दिया है।

दोषपूर्ण प्रोटीन संरचना क्रोनिक वेस्टिंग रोग या ज़ोंबी हिरण रोग के लिए जिम्मेदार है। प्रोटीन सही आकार नहीं ले पाता. एक बार संक्रमित होने पर यह सीधे मस्तिष्क के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर हमला करता है।

यह प्रोटीन मस्तिष्क के ऊतकों और अन्य अंगों से जुड़ना शुरू कर देता है, जिससे पूरे सिस्टम को नुकसान पहुंचता है। इस बीमारी में हिरण के मुंह से लार टपकने लगती है और भोजन देखने पर भी वह बेचैन रहता है यानी वह प्रतिक्रिया नहीं करता. जैसे ही वह चलता है, वह लुढ़कने लगता है। ऐसा लगता है जैसे उसका खुद पर कोई नियंत्रण नहीं है। वह बहुत सुस्त हो जाता है

सीडीसी के अनुसार, ज़ोंबी हिरण से मानव संक्रमण का कोई ज्ञात मामला नहीं है। हालाँकि, मनुष्यों से संबंधित जानवर जैसे चिंपांज़ी, लंगूर और बंदर संक्रमित जानवरों का मांस खाने पर आसानी से मनुष्यों में बीमारी फैल सकती हैं।

Previous articleVikrant Massey: एक अभिनेता के रूप में संघर्ष और सफलता
Next articleInjured in a New York Construction Accident? Get the Compensation You Deserve.