छात्रों को Pilot बनने के लिए प्रेरित करेगा केंद्र

0
15
Student will take training in aeroplane

पायलट की कमी से जूझ रहे देश में छात्र-छात्राओं को पायलट (Pilot) बनने के लिए प्रेरित करने को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय आगे आया है।

मंत्रालय भारतीय वायुसेना की सहायता से एक एयर सिम्युलेटर स्थापित करने जा रहा है, जहां उन्हें विमान उड़ाने का अनुभव दिया जाएगा। मंत्रालय ने इसे अपने 100 दिन के एजेंडे में शामिल कर लिया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक आला अधिकारी ने कहा कि अभी सिर्फ उच्च मध्यवर्गीय परिवारों के बच्चे ही पायलट बनने में रुचि दिखाते हैं। इसलिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अन्य वर्गों के बच्चों को भी पायलट बनने के लिए प्रेरित करने हेतु पहली बार एयर सिम्युलेटर लगाने का फैसला किया है।

डेढ़ करोड़ रुपये की लागत वाला एयर सिम्युलेटर दिल्ली के बालभवन में लगाया जाएगा।

यहां आने वाले सभी छात्र बिना किसी भुगतान के विमान उड़ाने का अनुभव ले सकेंगे। देशभर के सरकारी स्कूलों के 42 लाख शिक्षकों को इस साल प्रशिक्षण दिया जाएगा। एनसीईआरटी और एनसीटीई को इसकी जिम्मेदारी दी जाएगी। मंत्रालय के 100 दिन के एजेंडे में 36 केंद्रीय विद्यालयों के उद्घाटन व 14 केंद्रीय विद्यालयों के शिलान्यास भी शामिल हैं। जबकि 36 नवोदय विद्यालयों के उद्घाटन व 10 नवोदय विद्यालय के शिलान्यास का लक्ष्य बनाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here