तीनों राज्यों को छोड़कर पश्चिम बंगाल में मोदी केयर योजना होगी लागू

0
123

National News – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ही साल 15 अगस्त के मौके पर किसी भी तरह पांच लाख रुपए के स्वास्थ्य बीमा की योजना आयुष्मान भारत में लॉन्च करना चाहते हैं।

लेकिन पीएम मोदी की इस योजना को राजस्थान और महाराष्ट्र सरकार ने लागू करने से इनकार कर दिया है। वहीं पंजाब और दिल्ली भी इस योजना में जुड़ने से इंकार कर रहा हैं। ओडिशा पहले ही मना कर चुका है। लेकिन इस मतभेद के बावजूद पश्चिम बंगाल की ममता सरकार योजना में शामिल होने पर हामी भर चुकी हैं। जिसके बाद मोदी सरकार ने बाकी राज्यों को छोड़कर पश्चिम बंगाल में इस योजना को लॉन्च करने की तैयारी कर ली है।

बता दे की राजस्थान सरकार ने विधानसभा चुनाव तक योजना लागू करने से मना किया। इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। उन्होंने बताया कि राजस्थान सरकार ने विधानसभा चुनाव तक योजना लागू करने से मना कर दिया है।

राजस्थान में पहले ही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ करीब साढ़े चार करोड़ लोगों को मिल रहा है। सरकार यहां 3.30 लाख रु. का स्वास्थ्य बीमा गरीब परिवारों को दे रही है। वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र सरकार ने पैसे की कमी बताकर योजना लागू करने से इनकार किया है। महाराष्ट्र सरकार का कहना हैं कि वर्तमान में महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के तहत 2.2 करोड़ लोगों को दो लाख रु. का स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है। योजना के तहत जो भी राशि खर्च होगी, उसमें 60 फीसदी हिस्सेदारी केंद्र की होगी जबकि 40 फीसदी खर्च राज्यों को वहन करना होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here