नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट रद्द

0
317
पंजाब नैशनल बैंक के साथ 11,300 करोड़ रुपए का कथित घोटाला करने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चौकसी पर सरकार का शिंकाजा लगातार कसता जा रहा है। भारत में जहां जांच एजेंसियों नीरव मोदी की प्रापर्टी का जप्त करने की कार्रवाई कर रही है। वहीं शनिवार को सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के पासपोर्ट रद्द कर दिया है। यह जानकारी शनिवार को न्यूज एजेंसी ने अपने सूत्रों के हवाले से दी है। बता दें कि इससे पहले विदेश मंत्रालय ने दोनों के पासपोर्ट्स को सस्पेंड कर दिया था।
सूत्रों ने बताया कि दरअसल,दोनों को नोटिस भेजकर यह पूछा गया था कि उनका पासपोर्ट रद्द क्यों न किया जाए?दोनों से जल्द से जल्द जवाब देने को कहा गया था। मंत्रालय ने कहा था कि अगर जवाब नहीं आता तो मान लिया जाएगा कि दोनों के पास कहने को कुछ नहीं है और इसके बाद पासपोर्ट का रद्द होना तय था। हीरे के कारोबार से जुड़े कुछ लोगों ने दावा किया था कि उन्होंने कई बार नीरव को बेल्जियम के पासपोर्ट के साथ सफर करते देखा है।
इस बीच खबरें यह भी थीं कि पासपोर्ट बैन से नीरव को शायद ही फर्क पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि नीरव के कई करीबियों ने दावा किया था कि उनके पास किसी अन्य देश की नागरिकता या वहां स्थायी निवास के लिए जगह हो सकती है। नीरव मोदी पर लगातार शिकंजा कसता जा रहा है। शनिवार को ही ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक कानून के तहत नीरव मोदी समूह की 21 संपत्तियों को कुर्क किया। इनमें फ्लैट और फार्म हाउस शामिल हैं। कुर्क की गई इन संपत्तियों की कीमत 523 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here