प्याज के दामों में आया उछाल, 25 रुपए किलोग्राम तक पहुंच भाव

0
139

Market Speaks – एक बार फिर आम आदमी की जेबों पर काफी असर पढ़ने वाला हैं। जहा एक तरफ से पेट्रोल और डीज़ल के दामों ने आम आदमी का जीना दूबर कर रखा हैं वहीं दूसरी तरफ अब प्याज के दामों में भी उछाल आ गया हैं।

आम आदमी सब कही से बुरी तरह पीस रहा हैं। बता दे की प्याज के दाम इस बार भी आपको रुलाने में मजबूर कर देगी।

प्याज के दाम रिटेल मार्केट में 25 रुपये किलोग्राम तक पहुंच गया है। दिल्ली, मुंबई, लखनऊ सहित देश के कई शहरों में प्याज 20 से 25 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिक रहा है.

बता दे की दिल्ली के थोक बाजारों में अब भी प्याज का भाव 15-17 रुपये प्रति किलोग्राम बना हुआ है। आजादपुर सब्जी मंडी में प्याज का भाव 1,500-1,700 रुपये प्रति क्विंटल के आसपास चल रहा है।

वहीं महाराष्ट्र की लासलगांव मंडी में बढ़िया क्वालिटी के प्याज के दाम 1,400 रुपये प्रति क्विंटल के आसपास बने हुए हैं। करीब 2 महीने पहले लासलगांव मंडी में प्याज का भाव 7-8 रुपये प्रति किलोग्राम पर था।

नासिक की लासलगांव कृषि उपज मंडी समिति के चेयरमैन जयदीप होल्कर ने बताया कि प्याज उत्पादक राज्यों-राजस्थान और मध्य प्रदेश में ज्यादा गर्मी से भारी मात्रा में प्याज सड़ गया है।

इससे प्याज के दामों में तेजी देखने को मिली है। इसके अलावा सीजनल मांग में भी इजाफा हुआ है। कुछ इलाकों में इस साल प्याज की बुआई में देरी हुई है। इसके चलते नई फसल की आवक में देरी हो सकती है। होल्कर ने बताया कि महाराष्ट्र में नई फसल की आवक में देरी हो सकती है। इससे भी प्याज की कीमतों को सपोर्ट मिला है। लासलगांव एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी है।