फ्रांस के राष्ट्रपति 9 से 12 मार्च तक भारत की यात्रा पर

0
237
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों 9 से 12 मार्च तक भारत की यात्रा पर आएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैक्रों के बीच 10 मार्च को बातचीत होगी। भारत और फ्रांस के बीच 1998 से रणनीतिक साझेदारी है और रक्षा क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग लगातार बढ़ रहा है। ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि हल्के लड़ाकू विमान तेजस के लिए M88 इंजन की आपूर्ति पर डील हो सकती है, ताकि तेजस तेजी से वायुसेना में शामिल हो सके।
दोनों पक्षों के बीच महाराष्ट्र में जैतापुर परमाणु संयंत्र को जल्द शुरू करने के ठोस उपायों पर भी बात होगी। यह प्रॉजेक्ट स्थानीय लोगों के विरोध और फ्रांस की कंपनी अरेवा की वित्तीय मुश्किलों के बीच 2010 से अटका हुआ है। मोदी और मैक्रों 11 मार्च को इंटरनैशनल सोलर अलायंस की बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे।
हालाँकि राफेल लड़ाकू विमानों के सौदे पर विवाद के मद्देनजर अब और विमान खरीदने की संभावना कम है। इस बीच, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों भारत आ रहे हैं। गौरतलब है कि 2016 में 36 विमानों की खरीद के लिए भारत और फ्रांस की सरकारों के बीच समझौता हुआ था। पैरिस में उम्मीद की जा रही थी कि नई दिल्ली द्वारा और राफेल विमान खरीदे जा सकते हैं। अब इसकी संभावना कम है, लेकिन राफेल के इंजन M88 को तेजस में फिट करने का करार मुमकिन है।