मैन्युफैक्चरिंग 20 महीने के निचले स्तरों पर, खाद्य महंगाई भी बढ़ी

0
12
manufacturing industry

फरवरी में इंडस्ट्रियल ग्रोथ में कमी दर्ज की गई है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में इंडस्ट्रियल ग्रोथ में 0.1% रही है. वहीं ये जनवरी 2019 में 1.7% थी. मार्च में रिटेल महंगाई 5 महीनों की ऊंचाई पर आ गई है. फूड और फ्यूल में महंगाई बढ़ती हुई दिख रही है.

इस बार फरवरी के महीने के ग्रोथ के कमजोर आंकड़े आए हैं. इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन के आंकड़ों में जनवरी के महीने में 1.7% के मुकाबले 0.1% की कमजोरी आई है.

ब्लूमबर्ग डाटा के मुताबिक फरवरी में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन ग्रोथ जून, 2017 के बाद सबसे निचले स्तरों पर रही है. IIP ग्रोथ के कमजोर आंकड़े इकनॉमी में कमजोरी के संकेत हैं.

मैन्यूफैक्चरिंग ग्रोथ के बेहद खराब आंकड़े

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के खराब आंकड़े तब आ रहे हैं जब टू-व्हीलर्स और पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में कमी आ रही है. मैन्युफैक्चरिंग ग्रोथ अब 20 महीने के निचले स्तरों पर आ गई है. इलेक्ट्रिसिटी ग्रोथ में लगातार दूसरे महीने कमजोरी देखने को मिली है. ये इस बात का इशारा कर रही है कि इंडस्ट्री में मांग कमजोर है.

लगातार दूसरे महीने रिटेल महंगाई में तेजी


मार्च में रिटेल महंगाई 5 महीनों की ऊंचाई पर आ गई है. फूड और फ्यूल में खासी महंगाई देखने को मिली है. खाद्य महंगाई फरवरी में -0.66% थी पर अब ये बढ़कर 0.3% हो गई है. वहीं फ्यूल महंगाई भी 0.24% के मुकाबले 2.24% हो गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here