राजधानी भोपाल समेत 20 जिलों में तेज़ बारिश का अलर्ट जारी

0
103

Bhopal Samachaar – प्रदेश में मानसून दस्तक दे चूका हैं लेकिन अभी तक राजधानी भोपाल में उस प्रकार की बारिश देखने को नहीं मिली हैं।

हलाकि भोपाल में लगातार दो – तीन दिन से रुक रुक कर बारिश का दौर जारी हैं। लेकिन आज मौसम विभाग ने भारी बारिश की आशंका जताते हुए राजधानी भोपाल समेत 20 जिलों में तेज़ बारिश का अलर्ट जारी कर दिया हैं। बता दे की राजधानी भोपाल में अब तक 0.46 सेमी बारिश दर्ज की जा चुकी हैं।

इन 20 जिलों में भोपाल, सीहोर, राजगढ़, रायसेन, विदिशा, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, जबलपुर, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, नीमच, मंदसौर और गुना शामिल हैं जहा आज तेज़ बारिश हो सकती हैं। मौसम विभाग का कहना हैं की अभी तीन सिस्टम बने हुए हैं इनके कारण ही लगभग पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है। गुजरात और मध्यप्रदेश में 2.1 से 4.5 किलो मीटर ऊपर बना सिस्टम अभी खासा सक्रिय है, जो प्रदेश के कुछ जिलों में तेज बारिश की वजह बन सकता है।

तापमान में भी आई गिरावट

राजधानी भोपाल में रुक रुक कर हो रहीं बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई हैं मौसम विभाग की माने तो शहर का अधिकतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस लुढ़ककर 27.1 डिग्री पर आ गया। यह सामान्य से छह डिग्री कम था। शहर के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में महज 3.5 डिग्री सेल्सियस का अंतर रह गया। मौसम विभाग का कहना हैं की बुधवार और गुरुवार की दरमियानी रात न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। जबकि, गुरुवार को अधिकतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस ही रह गया। यह बुधवार के अधिकतम तापमान के मुकाबले तीन डिग्री कम था। जिसके कारण अभी से ही लोगों को ठंड का एहसास शुरू होने लगा हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here