Finance Minister -पीडीएस के तहत हर कार्डधारक को मिलेगा 5 किलो अनाज मुफ्त

0
30
Union Finance Minister Nirmala Sitharaman
Union Finance Minister Nirmala Sitharaman
=

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman)ने गुरुवार को कहा कि कोरोनावायरस के प्रकोप को लेकर देश में लॉकडाउन के कारण कोई गरीब भूखा नहीं रहेगा और इसके लिए सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली यानी पीडीएस (PDS)के तहत लोगों पांच किलो गेहूं या चावल और प्रत्येक परिवार को एक किलो दाल अगले तीन महीने तक मुफ्त देगी।

कोरोनावायरस (Corona virus) को लेकर आर्थिक चुनौतियों के मद्देनजर 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का ऐलान करने के बाद वित्तमंत्री यहां मीडिया के सवालों का जवाब दे रही थीं।

प्रेसवार्ता के दौरान पीडीएस के तहत मुफ्त अनाज और दाल वितरण को लेकर सरकार द्वारा की गई घोषणा को स्पष्ट करते हुए वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कार्डधारी प्रत्येक व्यक्ति को पांच किलो गेहूं या चावल जो कि मुफ्त दिया जाएगा, वह उन्हें पहले से पीडीएस के तहत सस्ते दाम पर मिल रहे अनाज के अतिरिक्त होगा। इसके अलावा प्रत्येक परिवार को एक किलो दाल भी मुफ्त दी जाएगी।

देश में करीब 81 करोड़ लोगों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून तहत पीडीएस के माध्यम से सस्ते दर पर अनाज मुहैया करवाया जाता है, जिसमें प्रत्येक राशनकार्ड धारक को दो रुपये प्रति किलो गेहूं और तीन रुपये प्रति किलो चावल दिया जाता है।

कोरोनावायरस (Corona virus)के संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरे देश में तीन सप्ताह के लिए किए गए लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों और दिहाड़ी मजदूरों को राहत दिलाने के लिए वित्तममंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा की।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here