NHAI Assam
image credit:canva

सरकार के आंकड़ों से हुआ खुलासा, कुल 2735 किमी NH अभी भी दो लेन

गुवाहाटी: यह चौंकाने वाली बात है कि असम में अभी भी 2,735 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) दो लेन के हैं और 414 किलोमीटर तो दो लेन से भी कम चौड़ाई वाले हैं। इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि असम में सड़कों (राष्ट्रीय राजमार्ग) के मामले में काफी सुधार की जरूरत है, जिन्हें सुगम यातायात के लिए कम से कम चार लेन का होना चाहिए।

कुल NH में से केवल 14 किमी चार लेन से अधिक

हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, राज्य में कुल राष्ट्रीय राजमार्ग की लंबाई 4077 किमी है। इसमें से केवल 14 किमी हिस्सा ही चार लेन से अधिक चौड़ाई वाला है, जबकि 914 किमी हिस्सा चार लेन का है। चार लेन से अधिक वाले 14 किमी का हिस्सा गुवाहाटी बाईपास सड़क का है। इस पर काम चल रहा है और इस साल के मध्य तक इसके पूरा होने की उम्मीद है। यह खंड राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अंतर्गत आता है।

सरकार कर रही है चौड़ीकरण का प्रयास

MoRTH के अनुसार, असम में 414 किमी NH अभी भी दो लेन से कम चौड़ाई के हैं और 2735 किमी दो लेन के हैं। हालांकि, राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (NHIDCL) वर्तमान में 975 किमी NH को चार लेन में बदलने का काम कर रहा है। यह कार्य 43 पैकेजों में विभाजित है। जोरहाट से डिब्रूगढ़ तक का NH खंड, जो काम की धीमी गति के कारण चिंता का विषय बन गया है, इन 43 पैकेजों में शामिल है।

राज्य में टोल गेट्स की स्थिति

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि असम राज्य में वर्तमान में कुल नौ टोल गेट चालू हैं। असम में सभी टोल गेट राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों का निर्धारण और संग्रहण) नियम, 2008 के अनुसार स्थापित किए गए हैं।

Previous articleआनंद की खबर! भूटान को कृषि के लिए मिला 1 करोड़ अमेरिकी डॉलर का अनुदान
Next articleहड़ताल को बेअसर करने एसईसीएल के प्रयास विफल कोरबा, 19 फरवरी 2024