6 लेन एयरपोर्ट मार्ग पर बनाया जाये सर्विस रोड

0
57
6 लेन एयरपोर्ट मार्ग पर बनाया जाये सर्विस रोड
6 लेन एयरपोर्ट मार्ग पर बनाया जाये सर्विस रोड

आरओबी का सुविधा वाला निर्माण कार्य 19 कालोनियों के बाशिंदे के लिये बना दुविधा
जनप्रतिनिधियों तथा जिला प्रशासन के अधिकारियों से शिकायत के बाद भी नही हो रहा समस्या का समाधान


भोपाल के निर्माणधीन 6 लेन एयरपोर्ट मार्ग पर चल रहे आरओबी का सुविधा वाला निर्माण कार्य करीब 19 कॉलोनियों के डेढ़ लाख लोगों के लिये दुविधा बन गया हैं। इससे कालोनीवासी बहुत परेशान हैं, जिन्हें कालोनी में जाने के लिए लालघाटी से स्टेट हेंगर से घूमकर आना पड़ रहा है। लालघाटी से एयरपोर्ट तक चल रहे कार्य के चलते कालोनियों के रहवासियों को आने जाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है।

साथ ही आम नागरिकों तथा स्कूल जाने वाले बच्चों को 2 से 4 किलोमीटर तक यू टर्न लेकर जाने को मजबूर होना पड़ रहा हैं।

द्रौणाचल (सैनिक प्रशासन अकादमी) तथा हज हाउस से जुड़ी कालोनियों के रहवासियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उक्त कालोनियों के पैदल यात्रियों के लिए सर्विस रोड का प्रावधान किया जायें जैसा कि गांधीनगर में किया गया है हज हाउस के पहुंचमार्ग के सामने सिंगारचोली गांव के मध्य में जक्शन क्रासिंग दी जायें।

जिससे दोनों तरफ की कालोनियों की आवाजाही हो सकें आमजन के साथ साथ स्कूल और कालेज जाने वाले बच्चों को एवं बूढे बीमार लोगों को चिकित्सा सुविधा के लिए लाभ मिल सकें और किसी बडी दुर्घटना से बचा जा सकें। कालोनी वासियों ने सर्विस रोड़ बनाये जाने की पुरजोर मांग की है। रहवासियों द्वारा इसकी शिकायत मंत्री, स्थानीय जनप्रतिनिधियों, जिला प्रशासन के अलावा, प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों से भी की गई है।

जनप्रतिनिधियों तथा जिला प्रशासन के अधिकारियों से शिकायत के बाद भी इस गंभीर समस्या का समाधान नही हो रहा है।

उधर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के जिम्मेदार भी दर्जनभर से अधिर कॉलोनी के हजारों बाशिंदो की समस्या पर गंभीर दिखाई नहीं दे रहे हैं। रहवासियों ने मांग पूरी न होने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है। लालघाटी से एयरपोर्ट की ओर निर्माणाधीन 6 लेन मार्ग पर बनने वाला कॉरीडोर लालघाटी से शुरू होकर विमानतल पर जाकर सामप्त होना है। इस बीच पडने वाली कमोबेश 19 कॉलोनियों वापस चलकर अपने घरों को पहुंचेगे।

समस्या को लेकर क्षेत्र के लोग मंत्री और अधिकारियों के यहां पहुंचकर समाधान की बात कर रहे हैं। लेकिन परेशानी के हल को लेकर फिलहाल कोई विकल्प तय नहीं हो सका। गौरतलब है कि लालघाटी से एयरपोर्ट होकर गांधीनगर द्वारा सिक्स लेन मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। इसके चलते लालघाटी की ओर आने-जाने के लिए पहले विमानतल तक जाना होगा। ऐसे में स्वत. ही यह सफर कहीं तीन तो कहीं दो या एक किलोमीटर अधिक हो जाएगा।

मंत्री, सांसद, विधायक से कर चुके समाधान की मांग

इस गंभीर समस्या के समाधान को लेकर सभी वर्ग और समस्त राजनैतिक दलों के लोग मिलकर कार्य कर रहे है। लिहाजा मामले में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, सांसद प्रज्ञा ठाकुर, विधायक रामेश्वर शर्मा सहित कई मंत्रियों से रहवासी लगातर संपर्क में है। देखने वाली बात यह है कि सांसद, विधायक, मंत्री और प्रभावी नेताओं सहित स्थानीय प्रशासन के वरिष्ठ से लेकर कनिष्ठ अफसर परेशानी से वाकिफ हैं। इसके बाद अब तक समस्या के समाधान की कोई सूरत सामने नहीं आ सकी हैं। ऐसे में क्षेत्रीय नागरिकों ने समाधान नहीं मिलने कि दशा में सड़कों पर अतर कर इंसाफ मांगने की बात कही है।

दिग्विजय सिंह ने भी लोक निर्माण मंत्री को लिखा पत्र

एयरपोर्ट मार्ग स्थित विभिन्न कालोनियों में रहने वाले रहवासी आरओबी निर्माण को लेकर चिंतित है। दिग्विजय सिंह ने कालोनियों के रहवासियों को राहत दिलाने की पहल करते हुए समस्या को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश के लोक निर्माण विभाग के मंत्री सज्जन सिंह वर्मा को पत्र लिखकर समस्या का समाधान करने की बात लिखी है।

रास्ता नहीं मिलने से परेशान 19 कॉलोनियां

लालघाटी आरओबी के बाद एयरपोर्ट तक जो कॉलोनी एनएचआई की हालिया प्लांनिग से प्रभावित हैं।

उनमें सनसिटी, इंद्रप्रस्थ, इनरकोर्ट, हेमिल्टन कोर्ट, मनुआभान टेकरी, ग्रीनवेली, हज हाउस, गुलमोहर, लेकपर्ल, द्रोणाचल, पंचवटी, इंद्रविहार ए-बी-सी, सिंगारचोली, दाताकालोनी, वर्धमान नगर, तिलक फेस-2, सूरज नगर, अल्फा फार्म, आदित्य एवेन्यू 1-2 आदि शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here